अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का 40 फीसदी काम पूरा

40 percent work of construction of Ram temple in Ayodhya completed
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का 40 फीसदी काम पूरा
अयोध्या अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का 40 फीसदी काम पूरा

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अयोध्या में राम मंदिर की आधारशिला रखने के ठीक दो साल बाद, मंदिर निर्माण का 40 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। मंदिर की पहली मंजिल 2024 की शुरूआत तक तैयार होने की उम्मीद है।

जगदीश, (राम जन्मभूमि ट्रस्ट द्वारा नियुक्त पांच पर्यवेक्षक मुख्य इंजीनियरों में से एक) ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, यह एक प्लिंथ निर्माण है और यह काम तेजी से प्रगति कर रहा है। हमने एक साथ गर्भ गृह और गर्भगृह क्षेत्र से वास्तविक मंदिर का निर्माण शुरू कर दिया है। राजस्थान से गुलाबी बलुआ पत्थर का उपयोग मंदिर की दीवारों के लिए किया जा रहा है।

मंदिर ट्रस्ट द्वारा शुक्रवार को साइट को मीडिया के लिए खोल दिया गया। इस साल जून में, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पहले नक्काशीदार पत्थर को रखकर मंदिर के गर्भगृह की आधारशिला रखने के लिए एक समारोह में भाग लिया था। महत्वपूर्ण 2024 लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले गर्भगृह भक्तों के लिए खुल जाएगा।

मंदिर परियोजना के लिए उपयोग किए जाने वाले कुल पत्थर की मात्रा में 8 से 9 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार बलुआ पत्थर और 6.37 लाख क्यूबिक फीट अनारक्षित ग्रेनाइट शामिल हैं। मंदिर निर्माण के प्रभारी राम जन्मभूमि ट्रस्ट ने एक बयान में कहा कि गर्भगृह में राजस्थान की मकराना पहाड़ियों के सफेद कंचों का इस्तेमाल किया जाएगा।

मंदिर ट्रस्ट ने कहा कि मंदिर परियोजना के लिए उपयोग किए जाने वाले कुल पत्थर की मात्रा में 8 से 9 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार बलुआ पत्थर, 6.37 लाख क्यूबिक फीट अनारक्षित ग्रेनाइट, मंदिर के लिए 4.70 लाख क्यूबिक फीट नक्काशीदार गुलाबी बलुआ पत्थर और गर्भगृह के लिए 13,300 क्यूबिक फीट मकराना सफेद नक्काशीदार संगमरमर शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने अगस्त 2020 में मंदिर के लिए भूमि पूजन और शिलान्यास समारोह में भाग लिया था, जिसके बाद निर्माण शुरू हुआ।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Aug 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story