आप ने भ्रष्टाचार, माफिया संस्कृति को खत्म कर राजनीति में नया युग शुरू किय : पंजाब के मंत्री

AAP has started a new era in politics by eradicating corruption, mafia culture: Punjab minister
आप ने भ्रष्टाचार, माफिया संस्कृति को खत्म कर राजनीति में नया युग शुरू किय : पंजाब के मंत्री
पंजाब आप ने भ्रष्टाचार, माफिया संस्कृति को खत्म कर राजनीति में नया युग शुरू किय : पंजाब के मंत्री

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के सात महीने के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड पेश करते हुए कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने रविवार को कहा कि सरकार ने पिछले सात दशकों में पिछली सरकारों द्वारा संरक्षित भ्रष्टाचार और माफिया संस्कृति को खत्म करके राजनीति के एक नए युग की शुरुआत की है।

मीडिया को संबोधित करते हुए पंजाब के आवास और शहरी विकास मंत्री अरोड़ा ने पिछली कांग्रेस, शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) और भाजपा सरकारों को पंजाब को कर्ज में धकेलने के लिए फटकार लगाते हुए कहा कि उनके अधिकांश नेता भ्रष्टाचार में लिप्त थे, अपना खजाना भर रहे थे।

आप सरकार ने राज्य का खोया हुआ गौरव वापस लाने के लिए भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई है। उन्होंने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि भगवंत मान सरकार ने सात महीनों में ऐतिहासिक फैसले लिए, जो पिछली सरकारें अपने पिछले 70 वर्षो के शासन में लेने में विफल रही थीं।

उन्होंने कहा कि आप चुनाव प्रचार के दौरान किए गए वादे के मुताबिक, रोजगार पैदा कर रही है। सरकार ने 9,000 शिक्षकों की सेवाओं को नियमित कर दिया है और शेष 28,000 संविदा कर्मचारियों की सेवाओं को नियमित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरकार ने पुलिस विभाग में भरे गए विभिन्न संवर्गो के 2500 पदों को भरने के साथ-साथ बोर्डो में विभिन्न सरकारी विभागों में खाली पड़े 26,000 पदों के लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार से निपटने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन शुरू की गई है। मान सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक भ्रष्ट नेताओं पर नकेल कसना है। पिछले सात महीनों में राज्य सरकार ने 220 से अधिक प्रभावशाली लोगों, वरिष्ठ राजनेताओं और नौकरशाहों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने पंजाब को लूटा था और उन्हें लगातार सरकारों द्वारा संरक्षण दिया जा रहा था।

विपक्षी नेताओं के खिलाफ चल रही पूछताछ पर मीडिया के एक सवाल का जवाब देते हुए अरोड़ा ने कहा कि पिछली सरकारों के विपरीत, आप प्रतिशोध की राजनीति नहीं कर रही है और जांच दल द्वारा जांच में उन्हें दोषी पाए जाने के बाद ही उनके खिलाफ कार्रवाई हो रही है।

अरोड़ा ने कहा कि सरकार ने 7,275 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी मूल्य पर मूंग की खरीद के बाद तीसरी फसल के रूप में एमएसपी देने सहित कई किसान हितैषी फैसले लिए हैं। भूजल को कम होने से बचाने के लिए चावल की सीधी बुवाई के लिए 1,500 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी दी गई है। इसी तरह गन्ने का भाव 20 रुपये प्रति क्विंटल 360 रुपये से बढ़ाकर 380 रुपये किया गया। मूंग का रकबा 54,363 एकड़ से बढ़कर 1,28,495 एकड़ हो गया है। सरकार ने खराब मौसम और बाढ़ से प्रभावित किसानों को लंबित मुआवजे की भी मंजूरी दी। गन्ना किसानों के सभी लंबित बकाया का भुगतान कर दिया गया है।

अरोड़ा ने कहा कि आम आदमी के लिए मुफ्त और बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए राज्य के लोगों को समर्पित 100 क्लीनिक, जबकि राज्य में 16 नए मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा की गई है। सरकार ने चंडीगढ़ के पास मुल्लांपुर में डॉ. होमी भाभा कैंसर अस्पताल का भी उद्घाटन किया है, ताकि कैंसर रोगियों को सर्वोत्तम गुणवत्ता वाला उपचार मिल सके। इसके अलावा, सरकार ने अवैध अतिक्रमणों पर नकेल कसी है और करोड़ों की पंचायत भूमि को मुक्त किया है और यह धनराशि आम लोगों के कल्याण पर खर्च की जाएगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   16 Oct 2022 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story