अग्निपथ विवाद : बंगाल तक पहुंची आंदोलन की लहर

Agneepath dispute: wave of agitation reached Bengal
अग्निपथ विवाद : बंगाल तक पहुंची आंदोलन की लहर
अग्निवीर और आग अग्निपथ विवाद : बंगाल तक पहुंची आंदोलन की लहर
हाईलाइट
  • अग्निपथ विवाद

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। सशस्त्र बलों के लिए प्रस्तावित शॉर्ट टर्म एंट्री स्कीम अग्निपथ के खिलाफ आंदोलन की लहर शुक्रवार को पश्चिम बंगाल पहुंच गई।

शुक्रवार सुबह 11 बजे तक आंदोलन उत्तरी 24 परगना जिले के बनगांव अनुमंडल के ठाकुरनगर और बैरकपुर अनुमंडल के भाटपारा तक ही सीमित रहा।

ठाकुरनगर रेलवे स्टेशन पर युवाओं के एक ग्रुप ने रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया, जिससे पूर्वी रेलवे के अंतर्गत व्यस्त सियालदह-बनगांव लाइन में सामान्य ट्रेन सेवा काफी समय तक बाधित रही। आंदोलनकारियों की मांग थी कि केंद्र सरकार को प्रस्तावित अग्निपथ योजना को तुरंत वापस लेना चाहिए और सामान्य भर्ती प्रक्रिया को जारी रखना चाहिए जिससे एक जवान को न्यूनतम 15 साल की सेवा अवधि सुनिश्चित हो। पुलिस के हस्तक्षेप के बाद करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद रेल जाम हटा लिया गया।

प्रदर्शनकारियों ने यह भी तर्क दिया कि कठोर प्रशिक्षण की प्रक्रिया से गुजरने के बाद, केवल चार साल की सेवा अवधि और लगभग 11 लाख रुपये का एक्जिट पैकेज पर्याप्त नहीं है।

आंदोलनकारियों के एक अन्य ग्रुप ने बनगांव से भाजपा के लोकसभा सदस्य और केंद्रीय बंदरगाह, जहाजरानी और जलमार्ग राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर के ठाकुरनगर में पैतृक आवास की ओर मार्च करना शुरू कर दिया। वे अग्निपथ योजना को रद्द करने की मांग करते हुए नारे लगा रहे थे और पोस्टर पकड़े हुए थे।

इस बीच, बैरकपुर उपमंडल के भाटपारा में प्रदर्शनकारियों के एक ग्रुप ने सड़कों को अवरुद्ध कर दिया और सड़कों पर मोटर-टायर जलाकर आंदोलन किया। आंदोलनकारियों द्वारा सार्वजनिक वाहनों पर पथराव करते देखे जाने की सूचना मिली थी, जिसके बाद गाड़ियों के शीशे तोड़ दिए गए। आंदोलन करते हुए वे राष्ट्रीय तिरंगा लिए हुए थे।

तृणमूल कांग्रेस के प्रदेश महासचिव और पार्टी प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा कि केंद्र सरकार और भाजपा भारतीय सशस्त्र बलों की समृद्ध विरासत का मजाक बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, इस तरह के बेतुके प्रस्तावों पर विरोध प्रदर्शनों की पुनरावृत्ति होना तय है।

भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पार्टी सांसद दिलीप घोष ने कहा कि यह जांच का विषय है कि क्या आंदोलन वास्तव में आम नौकरी चाहने वालों द्वारा किया जाता है या राजनीतिक संरक्षण प्राप्त गुंडों द्वारा किया जाता है।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Jun 2022 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story