अमित शाह कल दिल्ली में वेब पोर्टल का शुभारंभ करेंगे

Amit Shah to launch web portal in Delhi tomorrow
अमित शाह कल दिल्ली में वेब पोर्टल का शुभारंभ करेंगे
दिल्ली अमित शाह कल दिल्ली में वेब पोर्टल का शुभारंभ करेंगे

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह कल गुरूवार को दिल्ली में वेब पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। ये वेब पोर्टल केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के लिए आवास संतुष्टि दर को बढ़ाने का काम करेगा। वेब पोर्टल सभी सीएपीएफ और असम राइफल्स के योग्य कर्मियों को आवासीय क्वार्टरों या एसएफए के ऑनलाइन पंजीकरण और आवंटन की सुविधा भी प्रदान करेगा।

जानकारी के मुताबिक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कर्मियों के लिए आवास संतुष्टि दर को बढ़ाने के लिए नए मकानों के निर्माण के अलावा सीएपीएफ की मौजूदा आवास आवंटन नीति में गृहमंत्रालय द्वारा कई सुधार किए गए हैं, जिनसे एक बल के लिए उपलब्ध खाली आवास अन्य बलों के इच्छुक कर्मियों को आवंटित किए जा सकते हैं। आवंटन की इस संशोधित नीति को लागू करने और आवंटन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए, सीएपीएफ और असम राइफल्स के विभागीय पूल रिहायशी आवास और एसएफए के ऑनलाइन आवंटन के लिए कॉमन वेब पोर्टल विकसित किया गया है।

सामान्य पूल रिहायशी आवास के ऑनलाइन आवंटन सिस्टम की तर्ज पर विकसित पोर्टल, योग्य बलकर्मियों को ऑनलाइन प्रक्रिया के जरिए उनके आवंटन के रूप में सीएपीएफ की रिहायशी क्वार्टरों या अलग परिवार आवास (एसएफए) की अपडेटेड सूची रखने की सुविधा प्रदान करेगा। पोर्टल में आवंटन प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में एसएमएस और ई-मेल के जरिए आवेदक को सूचना देने का भी प्रावधान किया गया है। पोर्टल मांग और कमी के विश्लेषण के आधार पर नए क्वार्टरों के निर्माण की योजना बनाने में भी सुविधा प्रदान करेगा।

इस पोर्टल में यह भी प्रावधान किया गया है, कि यदि किसी विशेष बल का आवास 4 महीने की अवधि के लिए किसी भी कारण से आवंटित नहीं किया जाता है, तो केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल का कोई भी कर्मी उस रिक्त आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। जो आवास बलों के बीच आवंटन के लिए उपलब्ध हैं, उनकी उपलब्धता सभी सीएपीएफ कर्मियों को दिखाई देगी।

गौरतलब है कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के तहत भारत के छह बलों असम राइफल्स, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस और सशस्त्र सीमा बल को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के रूप में जाना जाता है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   31 Aug 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story