भगवंत मान ने 20 फायर स्टेशनों को समर्पित की दमकल गाड़ियां

Bhagwant Mann dedicated fire engines to 20 fire stations
भगवंत मान ने 20 फायर स्टेशनों को समर्पित की दमकल गाड़ियां
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने 20 फायर स्टेशनों को समर्पित की दमकल गाड़ियां
हाईलाइट
  • भगवंत मान ने 20 फायर स्टेशनों को समर्पित की दमकल गाड़ियां

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शुक्रवार को 20 नए स्थापित फायर स्टेशनों में नए बहुउद्देशीय (मल्टीपरपज) फायर और मिनी फायर टेंडर समर्पित किए।

स्थानीय निकाय विभाग की इस नागरिक केंद्रित पहल की सराहना करते हुए मान ने कहा कि यह अक्सर होने वाली खतरनाक आग की घटनाओं से लोगों के जीवन और संपत्ति को बचाने में सहायक होगा।

उन्होंने आशा व्यक्त की कि इन नई बहुउद्देशीय और मिनी टेंडरों को सेवा में लाने के साथ, औद्योगिक इकाइयों के अलावा कटाई के मौसम के दौरान खड़ी फसलों को हुए भारी नुकसान से संबंधित आग की घटनाओं पर काफी हद तक अंकुश लगाया जाएगा।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने इन दमकल गाड़ियों को यहां नगर भवन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस दौरान प्रमुख सचिव स्थानीय शासन विवेक प्रताप सिंह ने मुख्यमंत्री को अवगत कराया कि 13 जिलों -- अमृतसर, तरनतारन, बठिंडा, मानसा, फिरोजपुर, मोगा, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, लुधियाना, रोपड़, बरनाला और संगरूर में नए 20 दमकल केंद्रों को दमकल की गाड़ियां भेज दी गयी हैं।

इसके अलावा, विभाग को जल्द ही त्वरित प्रतिक्रिया वाहन प्राप्त होंगे, जो इन दमकल केंद्रों को उपलब्ध कराए जाएंगे।

गौरतलब है कि पंजाब में इस समय विभिन्न नगर निगमों और नगर परिषदों के अधीन 49 दमकल केंद्र चल रहे हैं, जिनमें 207 दमकल गाड़ियां काम कर रही हैं।

फिलहाल किसी भी तरह की अप्रिय घटना की स्थिति में दमकल गाड़ियों को 50 से 60 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। लोगों को त्वरित और बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए और प्रतिक्रिया समय को कम करने के लिए सरकार ने 20 नए फायर स्टेशन स्थापित किए हैं और इससे इन फायर स्टेशनों की संख्या बढ़कर 69 हो जाएगी और काम करने का क्षेत्र 50-60 किमी से घटकर 25-30 किमी हो जाएगा।

आईएएनएस

Created On :   29 April 2022 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story