बिहार चुनाव 2020: पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान आज, 1066 प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत, नीतीश के 8 मंत्रियों की साख दांव पर

बिहार चुनाव 2020: पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान आज, 1066 प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत, नीतीश के 8 मंत्रियों की साख दांव पर

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तहत पहले चरण के मतदान आज सुबह से शुरू होने जा रहे हैं। देश में यह कोरोना काल में पहले चुनाव होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियों को उनके बूथों पहुंच चुकी हैं। बुधवार को यहां पहले चरण में 71 सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे। पहले चरण के चुनाव में 1 करोड़ 12 लाख 76 हजार 396 पुरुष, 1 करोड़, 1 लाख, 29 हजार 101 महिला, एवं 599 थर्ड जेंडर के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

राजग और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है। पहले चरण में नीतीश सरकार के 8 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इस चरण में गया से कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार, जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, जमालपुर से ग्रामीण विकास कार्य मंत्री शैलेश कुमार कि किस्मत दांव पर लगी हुई है।

कोरोना काल में बड़ी चुनौती
कोरोना काल में हो रहे चुनाव में मतदान केंद्रों से लेकर ईवीएम तक की व्यवस्था बड़ी चुनौती है। हालांकि चुनाव आयोग की ओर से मतदान केंद्रों पर न केवल मॉस्क, सैनिटाइजर आदि की एहतियाति व्यवस्था की गई है बल्कि सुरक्षा के लिए मतदाताओं की कतार से लेकर चुनावकर्मियों तक ड्यूटी को लेकर गाइडलाइन तय कर दी गई है। कोरोना काल में दुनिया का यह पहला बड़ा चुनाव हो रहा है। मतदाताओं और चुनावकर्मियों को संक्रमण से बचाने की बड़ी चुनौती भी है।

इन 71 सीटों पर होगा मतदान
औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (एससी), बाराचट्टी, बोधगया, गया टाउन, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबीनगर, कुटुम्बा (एससी), कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (एससी), रामगढ़, मोहनियां (एससी), भभुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, डेहरी, काराकट, अरवल, कुर्था,   टेकारी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, रजौली (सुरक्षित), हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, वरसलीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई। 

बिहार विधानसभा चुनाव पर एक नजर
28 अक्तूबर दिन बुधवार को 71 सीटों पर पहले चरण में मतदान होना है। दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों और तीसरे चरण में 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा। परिणाम 10 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे।
पहले चरण में कुल 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 114 महिला और 952 पुरुष हैं। 
इस चुनाव में करीब आठ मंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है। सोमवार 26 अक्तूबर की शाम को प्रचार खत्म हो गया था।
28 अक्तूबर को सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में धारा 144 भी लागू रहेगी। 
सभी क्षेत्रों में 26 से 28 अक्तूबर के अपराह्न 4 बजे तक राजनीतिक प्रकृति के एकसाथ कई लोगों को एसएमएस भेजने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पहले चरण के चुनाव में 375 करोड़पति
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 375 या 35 फीसदी ने अपनी वित्तीय संपत्ति करोड़ों रुपये बताई है जबकि पांच उम्मीदवारों ने शून्य संपत्ति घोषित की है। उसके अनुसार विश्लेषण किए गए राजद के 41 उम्मीदवारों में से 30 (73 फीसदी) ने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले और 22 (54 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

10 लाख नौकरी बनाम 19 लाख रोजगार
चुनाव में रोजगार बड़ा मुद्दा बन चुका है। महागठबंधन ने इस मुद्दे को सेट कर दिया है और अब इस मुद्दे से इतर बात करने की कोशिशों को जनता सफल नहीं होने दे रही है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने सरकार बनने के बाद दस लाख लोगों को नौकरी देने का वादा किया है, जिसके जवाब में भाजपा ने 19 लाख रोजगार के अवसर का वादा किया।

मुफ्त कोरोना वैक्सीन का वादा
भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि सरकार बनी तो यहां के लोगों को मुफ्त कोरोना का टीका लगाया जाएगा। महागठबंधन ने इस वादे को निशाने पर लिया है। उधर, रोहतास में तेजस्वी ने बाबू साहेब विरोधी बयान देकर पिछड़ों को गोलबंद करने का प्रयास कर विवाद पैदा कर दिया है।


 

Created On :   27 Oct 2020 8:12 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story