comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

बिहार चुनाव 2020: पहले चरण में 71 सीटों पर मतदान आज, 1066 प्रत्याशी आजमा रहे हैं किस्मत, नीतीश के 8 मंत्रियों की साख दांव पर


डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के तहत पहले चरण के मतदान आज सुबह से शुरू होने जा रहे हैं। देश में यह कोरोना काल में पहले चुनाव होंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पोलिंग पार्टियों को उनके बूथों पहुंच चुकी हैं। बुधवार को यहां पहले चरण में 71 सीटों पर आज वोट डाले जाएंगे। पहले चरण के चुनाव में 1 करोड़ 12 लाख 76 हजार 396 पुरुष, 1 करोड़, 1 लाख, 29 हजार 101 महिला, एवं 599 थर्ड जेंडर के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

राजग और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर है। पहले चरण में नीतीश सरकार के 8 मंत्रियों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इस चरण में गया से कृषि मंत्री डॉक्टर प्रेम कुमार, जहानाबाद से शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, जमालपुर से ग्रामीण विकास कार्य मंत्री शैलेश कुमार कि किस्मत दांव पर लगी हुई है।

कोरोना काल में बड़ी चुनौती
कोरोना काल में हो रहे चुनाव में मतदान केंद्रों से लेकर ईवीएम तक की व्यवस्था बड़ी चुनौती है। हालांकि चुनाव आयोग की ओर से मतदान केंद्रों पर न केवल मॉस्क, सैनिटाइजर आदि की एहतियाति व्यवस्था की गई है बल्कि सुरक्षा के लिए मतदाताओं की कतार से लेकर चुनावकर्मियों तक ड्यूटी को लेकर गाइडलाइन तय कर दी गई है। कोरोना काल में दुनिया का यह पहला बड़ा चुनाव हो रहा है। मतदाताओं और चुनावकर्मियों को संक्रमण से बचाने की बड़ी चुनौती भी है।

इन 71 सीटों पर होगा मतदान
औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज (एससी), बाराचट्टी, बोधगया, गया टाउन, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबीनगर, कुटुम्बा (एससी), कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बड़हरा, आरा, अगिआंव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, डुमरांव, राजपुर (एससी), रामगढ़, मोहनियां (एससी), भभुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, डेहरी, काराकट, अरवल, कुर्था,   टेकारी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, रजौली (सुरक्षित), हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, वरसलीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई। 

बिहार विधानसभा चुनाव पर एक नजर
28 अक्तूबर दिन बुधवार को 71 सीटों पर पहले चरण में मतदान होना है। दूसरे चरण में 3 नवंबर को 94 सीटों और तीसरे चरण में 7 नवंबर को 78 सीटों पर मतदान होगा। परिणाम 10 नवम्बर को घोषित किए जाएंगे।
पहले चरण में कुल 1066 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 114 महिला और 952 पुरुष हैं। 
इस चुनाव में करीब आठ मंत्रियों की किस्मत का फैसला होना है। सोमवार 26 अक्तूबर की शाम को प्रचार खत्म हो गया था।
28 अक्तूबर को सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में धारा 144 भी लागू रहेगी। 
सभी क्षेत्रों में 26 से 28 अक्तूबर के अपराह्न 4 बजे तक राजनीतिक प्रकृति के एकसाथ कई लोगों को एसएमएस भेजने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

पहले चरण के चुनाव में 375 करोड़पति
एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) की रिपोर्ट के अनुसार, कुल 375 या 35 फीसदी ने अपनी वित्तीय संपत्ति करोड़ों रुपये बताई है जबकि पांच उम्मीदवारों ने शून्य संपत्ति घोषित की है। उसके अनुसार विश्लेषण किए गए राजद के 41 उम्मीदवारों में से 30 (73 फीसदी) ने हलफनामे में अपने खिलाफ आपराधिक मामले और 22 (54 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले घोषित किए हैं।

10 लाख नौकरी बनाम 19 लाख रोजगार
चुनाव में रोजगार बड़ा मुद्दा बन चुका है। महागठबंधन ने इस मुद्दे को सेट कर दिया है और अब इस मुद्दे से इतर बात करने की कोशिशों को जनता सफल नहीं होने दे रही है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने सरकार बनने के बाद दस लाख लोगों को नौकरी देने का वादा किया है, जिसके जवाब में भाजपा ने 19 लाख रोजगार के अवसर का वादा किया।

मुफ्त कोरोना वैक्सीन का वादा
भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि सरकार बनी तो यहां के लोगों को मुफ्त कोरोना का टीका लगाया जाएगा। महागठबंधन ने इस वादे को निशाने पर लिया है। उधर, रोहतास में तेजस्वी ने बाबू साहेब विरोधी बयान देकर पिछड़ों को गोलबंद करने का प्रयास कर विवाद पैदा कर दिया है।


 

कमेंट करें
4F6b9
NEXT STORY

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

Real Estate: खरीदना चाहते हैं अपने सपनों का घर तो रखे इन बातों का ध्यान, भास्कर प्रॉपर्टी करेगा मदद

डिजिटल डेस्क, जबलपुर। किसी के लिए भी प्रॉपर्टी खरीदना जीवन के महत्वपूर्ण कामों में से एक होता है। आप सारी जमा पूंजी और कर्ज लेकर अपने सपनों के घर को खरीदते हैं। इसलिए यह जरूरी है कि इसमें इतनी ही सावधानी बरती जाय जिससे कि आपकी मेहनत की कमाई को कोई चट ना कर सके। प्रॉपर्टी की कोई भी डील करने से पहले पूरा रिसर्च वर्क होना चाहिए। हर कागजात को सावधानी से चेक करने के बाद ही डील पर आगे बढ़ना चाहिए। हालांकि कई बार हमें मालूम नहीं होता कि सही और सटीक जानकारी कहा से मिलेगी। इसमें bhaskarproperty.com आपकी मदद कर सकता  है। 

जानिए भास्कर प्रॉपर्टी के बारे में:
भास्कर प्रॉपर्टी ऑनलाइन रियल एस्टेट स्पेस में तेजी से आगे बढ़ने वाली कंपनी हैं, जो आपके सपनों के घर की तलाश को आसान बनाती है। एक बेहतर अनुभव देने और आपको फर्जी लिस्टिंग और अंतहीन साइट विजिट से मुक्त कराने के मकसद से ही इस प्लेटफॉर्म को डेवलप किया गया है। हमारी बेहतरीन टीम की रिसर्च और मेहनत से हमने कई सारे प्रॉपर्टी से जुड़े रिकॉर्ड को इकट्ठा किया है। आपकी सुविधाओं को ध्यान में रखकर बनाए गए इस प्लेटफॉर्म से आपके समय की भी बचत होगी। यहां आपको सभी रेंज की प्रॉपर्टी लिस्टिंग मिलेगी, खास तौर पर जबलपुर की प्रॉपर्टीज से जुड़ी लिस्टिंग्स। ऐसे में अगर आप जबलपुर में प्रॉपर्टी खरीदने का प्लान बना रहे हैं और सही और सटीक जानकारी चाहते हैं तो भास्कर प्रॉपर्टी की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ध्यान रखें की प्रॉपर्टी RERA अप्रूव्ड हो 
कोई भी प्रॉपर्टी खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखे कि वो भारतीय रियल एस्टेट इंडस्ट्री के रेगुलेटर RERA से अप्रूव्ड हो। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवेलपमेंट एक्ट, 2016 (RERA) को भारतीय संसद ने पास किया था। RERA का मकसद प्रॉपर्टी खरीदारों के हितों की रक्षा करना और रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश को बढ़ावा देना है। राज्य सभा ने RERA को 10 मार्च और लोकसभा ने 15 मार्च, 2016 को किया था। 1 मई, 2016 को यह लागू हो गया। 92 में से 59 सेक्शंस 1 मई, 2016 और बाकी 1 मई, 2017 को अस्तित्व में आए। 6 महीने के भीतर केंद्र व राज्य सरकारों को अपने नियमों को केंद्रीय कानून के तहत नोटिफाई करना था।