दैनिक भास्कर हिंदी: बिहार : राज्यपाल के संबोधन के साथ विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, विपक्ष ने किया हंगामा

February 24th, 2020

हाईलाइट

  • बिहार : राज्यपाल के संबोधन के साथ विधानमंडल का बजट सत्र शुरू, विपक्ष ने किया हंगामा

पटना, 24 फरवरी (आईएएनएस)। बिहार विधनमंडल का बजट सत्र सोमवार को राज्यपाल के संबोधन के साथ प्रारंभ हो गया। राज्यपाल फागू चौहान ने सोमवार को विधानमंडल के संयुक्त सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार ने न्याय के साथ विकास के सार्थक प्रयास किए हैं। इस दौरान बजट सत्र की कार्यवाही शुरू होने के पहले विपक्षी सदस्यों ने जोरदार हंगामा किया।

कार्यवाही प्रारंभ होने से पहले विपक्षी सदस्यों ने अनुमान के मुताबिक जोरदार हंगामा किया। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) सहित विपक्षी दल के सदस्यों ने सदन के बाहर प्रदर्शन किया। सदस्यों के हाथों में तरह-तरह के बैनर और पोस्टर थे। राजद विधायकों ने सदन के बाहर जोरदार हंगामा किया। विधायक एनआरसी और सीएए कानून लागू नहीं करने का प्रस्ताव विधानसभा में लाने की मांग कर रहे थे।

राजद नेता भाई वीरेंद्र ने कहा, नीतीश कुमार के आश्वासन पर कोई भरोसा नहीं है। नीतीश कुमार बोलते हैं, इसके बाद मुकर जाते हैं।

उन्होंने कहा, हमारी मांगों सें संबंधित प्रस्ताव विधानसभा में पारित होना चाहिए।

गौरतलब है कि नीतीश कुमार पहले ही कह चुके हैं कि एनआरसी लागू होने का प्रश्न ही नहीं उठता। उन्होंने कहा कि एनपीआर भी पुराने नियमों से लागू होगा।

बिहार विधानमंडल के बजट सत्र के पहले दिन राज्यपाल ने बजट सत्र के सफल संचालन की अपेक्षा सदस्यों से करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने न्याय के साथ विकास के सार्थक प्रयास किए हैं।

उन्होंने कहा, राज्य सरकार सभी वगोर्ं को साथ लेकर चलने को संकल्पित है।

उन्होंने कहा, सरकार के संकल्पों का ही परिणाम है कि राज्य में सामाजिक सद्भाव कायम है।

उन्होंने जल-जीवन-हरियाली योजना की चर्चा करते हुए कहा कि राज्य सरकार पर्यावरण संतुलन के लिए चिंतित है, जिसके लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। उन्होंने शिक्षा, स्वास्थ, सड़क, बिजली समेत सभी क्षेत्रों में हुई बिहार की प्रगति की विस्तृत चर्चा की।

राज्यपाल ने अपने संबोधन में कहा कि बिहार में अपराध का आंकड़ा राष्ट्रीय औसत से कम है। अपराध के मामले में बिहार देश मे 23वें स्थान पर है। उन्होंने कहा कि बेहतर पुलिसिंग का इंतजाम किया जा रहा। उन्होंने कहा कि राज्य में नए मेडिकल कॉलेज खोलने पर काम चल रहा है। पटना को जलजमाव से मुक्ति दिलाने के लिए अल्प और दीर्घकालिक योजना पर काम हो रहा है।

विधनसभा का बजट सत्र 31 मार्च तक चलेगा।