निकाय चुनाव से पहले भाजपा ने महाराष्ट्र और मुंबई के नए पार्टी प्रमुख की घोषणा की

BJP announces new party chiefs for Maharashtra and Mumbai ahead of civic polls
निकाय चुनाव से पहले भाजपा ने महाराष्ट्र और मुंबई के नए पार्टी प्रमुख की घोषणा की
महाराष्ट्र निकाय चुनाव से पहले भाजपा ने महाराष्ट्र और मुंबई के नए पार्टी प्रमुख की घोषणा की
हाईलाइट
  • फडणवीस के करीबी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व मंत्रियों चंद्रशेखर बावनकुले और आशीष शेलार को क्रमश: महाराष्ट्र और मुंबई इकाई का प्रमुख नियुक्त किया है।

बावनकुले और शेलार दोनों मौजूदा विधायक, चंद्रकांत पाटिल और मंगल प्रभात लोढ़ा की जगह लेंगे, जिन्हें इस सप्ताह की शुरुआात में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस की सरकार में मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है।

भाजपा अध्यक्ष जे. पी. नड्डा के एक बयान के अनुसार, दोनों नियुक्तियां तत्काल प्रभाव से की गई हैं। यह नियुक्तियां राज्य में विभिन्न नगर निकायों के लिए आगामी चुनावों से पहले की गई हैं, जहां पार्टी शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस के महा विकास अघाड़ी को कड़ी चुनौती देने की उम्मीद कर रही है।

एमएलसी बावनकुले जहां एक पूर्व ऊर्जा मंत्री और नागपुर से एक ओबीसी नेता हैं, वहीं मुंबई के मराठा नेता और विधायक शेलार भी पूर्व शिक्षा मंत्री हैं, जिनकी रुचि क्रिकेट से लेकर बॉलीवुड तक है।

दोनों पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पूर्ववर्ती भाजपा नीत सरकार (2014-2019) में मंत्री थे और उनके करीबी सहयोगी माने जाते हैं। हालांकि, किसान परिवेश से आने वाले बावनकुले को 2019 के विधानसभा चुनावों में टिकट से वंचित कर दिया गया था, लेकिन वह इस साल जून में विधान परिषद के लिए चुने गए थे।

एक वकील शेलार के लिए, मुंबई भाजपा अध्यक्ष का कार्यकाल दूसरा होगा, क्योंकि पार्टी को अब बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) पर कब्जा करने की उम्मीद है, जो लगभग तीन दशकों से उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना द्वारा शासित है। देश का सबसे समृद्ध एवं अमीर निकाय बीएमसी भाजपा के मिशन 2022 का भी हिस्सा है, जिसे वह हर हाल में जीतना चाहती है। शिंदे गुट द्वारा विद्रोह के बाद एमवीए सरकार गिराए जाने के मुश्किल से छह सप्ताह बाद महत्वपूर्ण फेरबदल हुआ है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   12 Aug 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story