भाजपा ने उच्चस्तरीय पैनल से जांच की मांग की

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
संबलपुर हिंसा भाजपा ने उच्चस्तरीय पैनल से जांच की मांग की

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। ओडिशा भाजपा अध्यक्ष मनमोहन सामल ने गुरुवार को राज्य सरकार से संबलपुर में बुधवार शाम भड़की सांप्रदायिक हिंसा की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय पैनल गठित करने का आग्रह किया। सामल ने यहां एक प्रेस बयान में कहा, संबलपुर कस्बे में बुधवार की शाम हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में निकाली गई मोटरसाइकिल रैली शांतिपूर्ण ढंग से चल रही थी, लेकिन जिस तरह से कुछ असामाजिक तत्वों ने पथराव किया, तलवारों से लोगों पर हमला किया, उन्हें लाठियों से पीटा और उनके वाहनों को आग के हवाले कर दिया। इस घटना में 10 से अधिक पुलिसकर्मी और रैली में शामिल लोग घायल हो गए।

सामल ने कहा, शांतिप्रिय ओडिशा को कौन परेशान कर रहा है और राज्य सरकार क्यों चुप है, यह एक बड़ा सवाल है। भाजपा नेता ने सवाल किया, घटना को एक दिन बीत जाने के बाद भी मुख्यमंत्री, जिनके पास गृह मंत्रालय भी है, चुप क्यों हैं? ,घटना में पुलिस विभाग की नाकामी सामने आने का दावा करते हुए सामल ने कहा, जुलूस से पहले हनुमान जयंती समन्वय समिति ने जिला प्रशासन से सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील इलाकों में और पुलिसकर्मियों को तैनात करने का अनुरोध किया था, लेकिन सरकार ने ध्यान नहीं दिया। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि हालांकि रैली के लिए कुछ पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था, लेकिन वे हिंसा के दौरान मूकदर्शक बने रहे।

सामल ने यह भी पूछा कि क्या पुलिस पर सत्ता पक्ष के दंगाइयों को गिरफ्तार नहीं करने का दबाव है। राज्य भाजपा प्रमुख ने यह भी कहा कि अगर ओडिशा पुलिस अक्षम है, तो राज्य सरकार को तुरंत केंद्र सरकार से केंद्रीय बल तैनात करने का अनुरोध करना चाहिए। उन्होंने यह भी मांग की कि राज्य सरकार इस घटना की जांच के लिए एक उच्चस्तरीय समिति का गठन करे और 24 घंटे के भीतर सभी दंगाइयों को गिरफ्तार करे। इसी तरह भाजपा बीजेपी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने आरोप लगाया कि ओडिशा में कानून व्यवस्था की स्थिति पूरी तरह से चरमरा गई है।उन्होंने कहा, संघर्ष में पुलिस कर्मियों का घायल होना राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने का एक बड़ा मामला है। प्रधान ने कहा कि न केवल पुलिस, बल्कि कई नागरिकों पर भी हमला किया गया और घटना में घायल हो गए।

प्रधान के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजद प्रवक्ता श्रीमयी मिश्रा ने कहा, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र जैसे भाजपा शासित राज्यों और यहां तक कि मध्य प्रदेश में भी कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब है, जहां से प्रधान राज्यसभा के लिए चुने गए हैं। मिश्रा ने कहा कि ऐसी घटनाएं संवेदनशील मामले हैं और इनका राजनीतिकरण करने के बजाय संयम से निपटा जाना चाहिए। बीजद नेता ने कहा, कानून और व्यवस्था की स्थिति को मजबूती से संभालने के लिए सामान्य स्थिति और शांति सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए गए हैं। इस बीच, संबलपुर के पुलिस अधीक्षक बी. गंगाधर ने कहा कि बुधवार की हिंसा के सिलसिले में 43 लोगों को हिरासत में लिया गया है। कस्बे में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने गुरुवार को जिला स्कूल चौक से गेंगुटीपाली चौक तक फ्लैग मार्च किया।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 April 2023 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story