दैनिक भास्कर हिंदी: BTC Election: असम में BJP ने बनाया नया गठबंधन, राज्य सरकार में सहयोगी BPF का छोड़ा साथ

December 13th, 2020

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। भारतीय जनता पार्टी  ने असम में नया गठबंधन बनाया है। भाजपा ने बोडोलैंड क्षेत्रीय परिषद (बीटीसी) चुनाव का परिणाम त्रिशंकु आने के बाद यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) और गण सुरक्षा पार्टी (जीएसपी) के साथ हाथ मिलाने का फैसला किया है। 40 सदस्यीय नई परिषद की अध्यक्षता यूपीपीएल के प्रमुख प्रमोद बोडो करेंगे। बता दें कि बीटीसी चुनाव में बोडो पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) 17 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। जबकि यूपीपीएल को 12, बीजेपी को 9 और जीएसपी को एक सीट मिली है। 40 सीटों पर 7 और 10 दिसंबर को वोटिंग हुई थी। कल उसके नतीजे आए थे।

बीपीएफ और बीजेपी राज्य सरकार में तो सहयोगी दल हैं लेकिन इस चुनाव में दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ रही थीं और चुनाव प्रचार के दौरान एक-दूसरे पर हमलावर भी रही थीं। बीजेपी और यूपीपीएल ने औपचारिक तौर पर तो गठबंधन की घोषणा नहीं की थी लेकिन दोनों ने ही स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने पर चुनाव परिणाम बाद गठबंधन के संकेत दिए थे। बीपीएफ प्रमुख हाग्रामा मोहिलरी ने दिन में पहले भाजपा से परिषद का गठन करने के लिए अपना समर्थन देने की अपील की थी। बीपीएफ पिछले तीन कार्यकाल से परिषद का नेतृत्व कर रहा था। मोहिलरी परिषद के मुख्य कार्यकारी सदस्य (सीईएम) के रूप में नियुक्त थे। 

चुनाव में बीजेपी के प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर की है। पीएम ने ट्वीट किया, एनडीए पूर्वोत्तर के लोगों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है। मैं हमारे सहयोगी यूपीपीएल और भाजपा असम को असम बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल (बीटीसी) चुनाव में बहुमत हासिल करने के लिए बधाई देता हूं। BTC चुनाव में शानदार जीत हासिल करने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी। शाह ने कहा चुनाव में जीत हासिल करने पर मैं अपने UPPL के सहयोगियों, सीएम सर्बानंद सोनोवाल, मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा और असम की सभी जनता को बधाई देता हूं।'