गुजरात में भाजपा की जीत का अनुमान, हिमाचल में कड़ा मुकाबला : एग्जिट पोल

BJP predicted victory in Gujarat, tough fight in Himachal: exit polls
गुजरात में भाजपा की जीत का अनुमान, हिमाचल में कड़ा मुकाबला : एग्जिट पोल
गुजरात विधानसभा चुनाव-2022 गुजरात में भाजपा की जीत का अनुमान, हिमाचल में कड़ा मुकाबला : एग्जिट पोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। गुजरात में गुरुवार को जारी कई एग्जिट पोल के मुताबिक, भाजपा रिकॉर्ड सातवीं बार सरकार बनाने के लिए पूरी तरह तैयार दिख रही है। एग्जिट पोल ने हालांकि हिमाचल प्रदेश में भाजपा और विपक्षी कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर की भविष्यवाणी की है और भाजपा को मामूली बढ़त मिलती दिखाई गई है। न्यूजएक्स-जन की बात एग्जिट पोल ने भाजपा को 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में 117-140 सीटें जीतकर फिर सरकार बनाने का अनुमान लगाया है, जबकि कांग्रेस को 34-51 सीटें मिलने की उम्मीद है, उसके बाद आप को 6-13 सीटें मिलने का अनुमान है।

रिपब्लिक टीवी-पी मारक ने भी गुजरात में 128-148 सीटें जीतने की भविष्यवाणी करते हुए भाजपा की सत्ता में वापसी का अनुमान लगाया है, जबकि कांग्रेस को लगभग 30 से 42 सीटें मिल सकती हैं, इसके बाद आप को 2 से 10 सीटें मिल सकती हैं। टीवी-9 गुजराती ने भी गुजरात में भाजपा के लिए 125-130 सीटों का अनुमान लगाया है, जबकि कांग्रेस 40-50 सीटें जीतने के लिए तैयार है। आप को 5 सीटें मिलने की संभावना है। गुजरात के लिए एग्जिट पोल के अनुमानों के अनुसार, कांग्रेस 80 सीटों के अपने मौजूदा आंकड़े से काफी नीचे आने के लिए तैयार है, जबकि भाजपा 92 सीटों के बहुमत के निशान को पार करने के लिए तैयार है।

68 सदस्यीय हिमाचल विधानसभा में जहां बहुमत का निशान 35 है, आजतक ने कांग्रेस के लिए 26 से 31 सीटों की भविष्यवाणी की है, भाजपा को 24 से 34 सीटें मिलने का अनुमान है। इंडिया टीवी-मैट्रिज ने कांग्रेस को पहाड़ी राज्य में 26-31 सीटें जीतने का अनुमान लगाया है, जबकि भाजपा को भी 26-31 सीटें मिलने की संभावना है। न्यूजएक्स-जन की बात एग्जिट पोल ने कांग्रेस को हिमाचल प्रदेश में 27 से 34 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, जबकि भाजपा को भी 27 से 34 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।

रिपब्लिक टीवी-पी मारक एग्जिट पोल ने दोनों दलों के लिए 28-33 सीटों के समान अनुमानों की भविष्यवाणी की है और यह भी कयास लगाया है कि आप हिमाचल में एक सीट के साथ अपना खाता खोल सकती है। टाइम्स नाउ-ईटीजी ने भी हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा दोनों को लगभग 24 से 32 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है। जी न्यूज-बार्क ने भी दोनों मुख्य पार्टियों को 20 से 25 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की है, जबकि आप लगभग 3 सीटें जीत सकती है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Dec 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story