सीमा विवाद: मिजोरम के अनुरोध पर असम ने तोड़ी झोपड़ियां

Border dispute: Assam demolishes huts on Mizorams request
सीमा विवाद: मिजोरम के अनुरोध पर असम ने तोड़ी झोपड़ियां
आइजोल सीमा विवाद: मिजोरम के अनुरोध पर असम ने तोड़ी झोपड़ियां

डिजिटल डेस्क, आइजोल। असम पुलिस ने पड़ोसी राज्य मिजोरम के साथ राज्य के विवादित क्षेत्रों में से एक में दो झोपड़ियों के निर्माण के 24 घंटे के भीतर उन्हें नष्ट कर दिया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी। कोलासिब जिले (मिजोरम) के पुलिस अधीक्षक वनलालफाका राल्ते ने कहा कि असम पुलिस ने रविवार को जोफाई इलाके में दो अस्थायी झोपड़ियों का निर्माण किया, जो एक विवादित क्षेत्र है।

जिला पुलिस प्रमुख ने आईएएनएस को बताया, असम पुलिस ने सोमवार को मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा के असम के समकक्ष हिमंत बिस्वा सरमा से बात करने के बाद दोनों झोपड़ियों को तोड़ दिया। उन्होंने कहा, हमें नहीं पता कि असम पुलिस ने असम के हैलाकांडी जिले से सटे सीमावर्ती इलाकों में तनाव पैदा करने के लिए दो अस्थायी झोपड़ियों का निर्माण क्यों किया।

राल्ते ने हैलाकांडी (असम) में अपने समकक्ष से फोन पर भी बात की और उन्हें बताया कि चूंकि यह क्षेत्र विवादित क्षेत्र में है और दोनों राज्य सरकारें पहले यथास्थिति बनाए रखने के लिए सहमत हो गई थीं। असम पुलिस ने विवादित स्थानों पर अस्थायी झोपड़ियों का निर्माण किया, जहां 2018 में सीमा पर संघर्ष हुआ था।

असम और मिजोरम को अलग करने वाली 164.6 किलोमीटर लंबी अंतरराज्यीय सीमा, जिसमें असम के तीन जिले कछार, हैलाकांडी और करीमगंज मिजोरम के कोलासिब, ममित और आइजोल जिलों के साथ सीमा साझा करते हैं। असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा और उनके मिजोरम समकक्ष जोरमथंगा ने 21 सितंबर को दिल्ली में दूसरी मुख्यमंत्री स्तर की बैठक की, और असम-मेघालय और असम-अरुणाचल प्रदेश सीमा विवाद जैसी स्थिति को हल करने का निर्णय लिया।

कुछ समितियों का गठन करने का निर्णय लिया गया जो ग्राउंड जीरो का दौरा करेंगी और जटिल सीमा मुद्दे के स्थायी समाधान के लिए अपनी सिफारिशें पेश करेंगी। अब तक की सबसे भीषण हिंसा पिछले साल 26 जुलाई को हुई थी, जब दोनों राज्यों के पुलिस बलों ने राष्ट्रीय राजमार्ग 306 पर वैरेंगटे गांव के पास विवादित इलाके में गोलीबारी की थी, जिसमें असम पुलिस के छह जवान मारे गए थे और कई घायल हो गए थे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Oct 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story