भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा बजट

Budget will make India self-reliant
भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा बजट
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा बजट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाएगा और आजादी के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव रखेगा। ट्वीट्स की एक श्रृंखला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई देते हुए, शाह ने कहा, यह बजट भारत को आत्मनिर्भर बनाने के साथ स्वतंत्रता के 100वें वर्ष के नए भारत की नींव डालेगा। इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण जी का अभिनंदन करता हूं।

शाह ने कहा कि बजट का आकार बढ़ाकर 39.45 लाख करोड़ रुपये करना, कोरोना काल में भी भारत की तेजी से बढती अर्थव्यवस्था को दर्शाता है। राजकोषीय घाटे का लक्ष्य 6.9 प्रतिशत से घटाकर 6.4 प्रतिशत करना बहुत बड़ी उपलब्धि है, मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत राजकोषीय घाटे को 4 प्रतिशत से नीचे लाने में सफल होगा।

अमित शाह ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का बजट कोरोना के बाद वैश्विक आर्थिक जगत में उत्पन्न हुए अवसरों का दोहन करके प्रधानमंत्री मोदी जी नेतृत्व में भारत को विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनाने में सहायक होगा। शाह ने कहा कि आज नरेंद्र मोदी जी ने सहकारिता क्षेत्र में एएमटी (वैकल्पिक न्यूनतम कर) रेट को 18.5 प्रतिशत से 15 प्रतिशत और सरचार्ज को 12 प्रतिशत से 7 प्रतिशत घटाकर, दशकों तक सहकारिता क्षेत्र के साथ हो रहे अन्याय को समाप्त करके उसे बाकी क्षेत्रों के बराबर लाने का काम किया है। ये मोदी जी के सहकार से समृद्धि के संकल्प को सिद्ध करने का काम करेगा।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि जीरो बजट खेती, प्राकृतिक खेती, रिवर लिंकिंग, एक स्टेशन-एक उत्पाद और किसान ड्रोन जैसे विभिन्न प्रयास हमारे किसान भाइयों को लाभ देने के साथ-साथ कृषि क्षेत्र को आधुनिक व आत्मनिर्भर बनाने के प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को साकार करने में अहम भूमिका निभायेंगे।

अमित शाह ने कहा कि पूंजीगत निवेश को 35 प्रतिशत बढाकर 7.5 लाख करोड़ रुपये करने के लिए मोदी जी का अभिनन्दन करता हूं। साथ ही राज्यों को दी जाने वाली राशि को 15,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 1 लाख करोड़ रुपये करना मोदी जी के द्वारा संघीय ढांचे को निरंतर मजबूती देने के प्रयासों को प्रमाणित करता है।

उन्होंने कहा गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर करने के लिए मोदी जी संकल्पित हैं। इसी संकल्प को गति देते हुए मोदी जी ने हर घर जल योजना में 60,000 करोड़ रुपये से 3.83 करोड़ घरों को शुद्ध पेयजल और पीएम आवास योजना में 48,000 करोड़ रुपये से 80 लाख गरीबों को घर देने का निर्णय लिया है।

मंत्री ने कहा कि वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए सभी 1.5 लाख डाकघरों को कोर बैंकिंग से जोड़ने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों और वरिष्ठ नागरिकों को बहुत लाभ मिलेगा। साथ ही डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के लिए 75 जिलों में 75 डिजिटल बैंक भी स्थापित किए जाएंगे। शाह ने कहा कि पूर्वोत्तर का विकास हमेशा मोदी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता रही है। पूर्वोत्तर के लिए पीएम डेवलपमेंट इनिशिएटिव की घोषणा प्रधानमंत्री मोदी के समृद्ध पूर्वोत्तर के स्वप्न को साकार करने की दिशा में दूरगामी साबित होगी।

(आईएएनएस)

Created On :   1 Feb 2022 1:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story