जातीय ढांचा, धार्मिक विभाजन भाजपा के उद्देश्यों में शामिल : राहुल गांधी

Caste structure, religious divide included in BJPs objectives: Rahul Gandhi
जातीय ढांचा, धार्मिक विभाजन भाजपा के उद्देश्यों में शामिल : राहुल गांधी
भारत जोड़ो यात्रा-2022 जातीय ढांचा, धार्मिक विभाजन भाजपा के उद्देश्यों में शामिल : राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, अमरावती। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को आरोप लगाया कि भाजपा का उद्देश्य जाति के ढांचे को बनाए रखना है, यह सुनिश्चित करना है कि महिलाएं पुरुषों के अधीन रहें और भारत को क्षेत्रीय आधार पर विभाजित करें। कांग्रेस सांसद अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कुरनूल जिले के अदोनी में मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी का पहला उद्देश्य जाति ढांचे को बनाए रखना है और अंतत: संविधान को खत्म करना है, दूसरा यह सुनिश्चित करना है कि महिलाएं हमेशा भारतीय पुरुषों की अधीन रहें और तीसरा भारत को क्षेत्रीय आधार पर विभाजित करना है। राहुल ने दावा किया कि कांग्रेस के विचार भाजपा के उद्देश्यों के बिल्कुल विपरीत हैं। उन्होंने कहा, हम संविधान की रक्षा करना चाहते हैं। हम महिलाओं के अधिकारों की रक्षा करना चाहते हैं और हम समुदायों और धर्मों को एक साथ लाते हैं। भारत जोड़ो यात्रा का उद्देश्य यही है और पार्टी इसे सफलतापूर्वक कर रही है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि लोगों ने पूछना शुरू कर दिया है कि लोग पूछने लगे थे कि हिंसा से नफरत की क्या जरूरत है, हम एक-दूसरे से नफरत क्यों करें और एक-दूसरे को क्यों मारें। यात्रा को लेकर ये सवाल पूछे जा रहे हैं। भारत और देश में फैलाई जा रही नफरत और हिंसा का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि यात्रा का उद्देश्य देश को फिर से एकजुट करना और हिंसा के खिलाफ खड़े होना है। कांग्रेस चुनाव क्यों हार रही है, इस पर सीधे जवाब से बचते हुए उन्होंने कहा, हमें यात्रा के माध्यम से लोगों से जुड़ने का मौका मिल रहा है। हम बहुत कुछ सीख रहे हैं।

राहुल गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस पार्टी हर एक भारतीय व्यक्ति का प्रतिनिधित्व करती है। उन्होंने कहा, पार्टी जाति, समुदाय, धर्म और राज्य के बीच भेदभाव नहीं करती है। यह सबकी पार्टी है। हम गरीब लोगों के अधिकारों, किसानों, मजदूरों, मध्यम व्यवसायों के अधिकारों की रक्षा करते हैं और हम देश में सद्भाव लाना चाहते हैं। अधिकांश पार्टियों के विपरीत, कांग्रेस लोगों की बात सुनती है और इसके अंदर स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव होते हैं। इसमें लोगों को सुनने और साथ ले जाने की संस्कृति है। कभी किसी के बारे में भाजपा में सार्वजनिक रूप से असहमति के बारे में सुना है? क्या आप वाईएसआर कांग्रेस या टीडीपी में असहमति जता सकते हैं? असहमति बर्दाश्त नहीं है। ये तानाशाही है। कांग्रेस पार्टी देश की एकमात्र लोकतांत्रिक और खुले विचारों वाली पार्टी है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा की नीतियों ने भारतीय अर्थव्यवस्था को पूरी तरह नष्ट कर दिया है। राहुल गांधी ने कहा, हमारी अर्थव्यवस्था में रोजगार सृजन हमेशा छोटे और मध्यम व्यवसाय और एक मजबूत कृषि क्षेत्र के कारण हुआ है। विमुद्रीकरण और जीएसटी ने दोनों प्रणालियों को नष्ट कर दिया है। अपने जीवन में पहली बार किसान खेती के इनपुट पर जीएसटी का भुगतान कर रहे हैं। किसी से छोटे व्यवसाय से पूछें तो वे आपको सच बताएंगे। लाखों छोटे व्यवसाय खत्म हो गए हैं और इसने रोजगार सृजन को पंगु बना दिया है।

कांग्रेस सांसद ने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा के शासन के दौरान गरीबों और मध्यम वर्ग से मुट्ठी भर अमीर लोगों को बड़े पैमाने पर धन का हस्तांतरण हुआ है। उन्होंने कहा, दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति एक भारतीय हैं। वह प्रधानमंत्री के करीबी सहयोगी हैं, प्रधानमंत्री के मित्र हैं। हर कोई जानता है कि वह तीसरे सबसे अमीर कैसे बने। इन लोगों की संपूर्ण बैंकिंग प्रणाली तक पहुंच है, जबकि किसान इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं। इन लोगों पर असीमित कर्ज हो सकता है। पूरी अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए बहुत काम करना होगा।

भारतीय रुपये के गिरते मूल्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, एक मजबूत या कमजोर रुपया अच्छा है या बुरा, इस विचार की अधिक बारीकियां हैं। एक मजबूत रुपये के फायदे हैं और नुकसान भी हैं। उन दोनों को ध्यान में रखना होगा। राहुल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी का जीएसटी का विचार एक एकीकृत कर है। उन्होंने दावा किया कि जीएसटी के बारे में उनका ²ष्टिकोण एक ऐसा कर है, जो राज्यों के साथ बातचीत से विकसित होगा। राहुल गांधी ने कहा, बीजेपी ने राज्यों से बातचीत किए बिना ही जीएसटी लगा दिया। उन्होंने जबरन जीएसटी लगाया है। उनके पास जीएसटी के पांच अलग-अलग स्तर हैं। यह दुनिया में कहीं नहीं है। हम जीएसटी के इस डिजाइन के खिलाफ हैं। हम स्टेकहॉल्डर्स के साथ बातचीत के बाद एक साधारण कर जीएसटी लाएंगे। हमें विश्वास है कि हम एक ऐसा जीएसटी दे सकते हैं, जो वास्तव में लोगों के जीवन को सरल बनाएगा।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Oct 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story