बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए सीबीआई ने बनाईं 4 टीमें

CBI formed 4 teams to investigate after-poll violence in Bengal
बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए सीबीआई ने बनाईं 4 टीमें
पश्चिम बंगाल बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए सीबीआई ने बनाईं 4 टीमें
हाईलाइट
  • बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए सीबीआई ने बनाईं 4 टीमें

डिजिटल डेस्क नई दिल्ली। कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद की हिंसा में दुष्कर्म और हत्या जैसे गंभीर अपराधों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को गुरुवार को सौंपे जाने के कुछ ही घंटों बाद केंद्रीय जांच एजेंसी ने गुरुवार को इसकी जांच की। सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि इस उद्देश्य के लिए प्रत्येक में छह अधिकारियों वाली चार टीमों का गठन किया गया है।

सीबीआई के एक सूत्र ने आईएएनएस को बताया, बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के मामलों की जांच के लिए चार विशेष जांच इकाइयां गठित की गई हैं। सूत्र ने बताया कि प्रत्येक टीम में छह सदस्य होंगे और प्रत्येक इकाई का नेतृत्व संयुक्त निदेशक स्तर का अधिकारी करेगा। सूत्र ने यह भी कहा कि जांच अधिकारी जल्द ही जांच शुरू करने के लिए राज्य का दौरा करेंगे।

ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली पश्चिम बंगाल सरकार को बड़ा झटका देते हुए कलकत्ता उच्च न्यायालय की पांच सदस्यीय पीठ ने गुरुवार को चुनाव के बाद हुई हिंसा में दुष्कर्म और हत्या जैसे गंभीर अपराधों की जांच सीबीआई को सौंप दी। कम आपराधिक मामलों की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम। अदालत ने राज्य सरकार को चुनाव के बाद की हिंसा के पीड़ितों के लिए मुआवजे की तत्काल कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की सिफारिश को स्वीकार करते हुए उच्च न्यायालय ने निर्देश दिया कि बंगाल में अप्रैल-मई चुनाव के बाद हुई हिंसा की जांच सीबीआई द्वारा गठित एक विशेष टीम द्वारा की जाएगी। सीबीआई दुष्कर्म और हत्या जैसे गंभीर अपराधों की जांच करेगी। सीबीआई जांच की निगरानी के लिए एक अलग डिवीजन बेंच का गठन किया गया है। इसी तरह, चुनाव के बाद हुए कम अपराधों की जांच के लिए खंडपीठ ने एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का भी गठन किया।

 

(आईएएनएस)

Created On :   19 Aug 2021 7:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story