केंद्र पंजाब में मूंग की फसल के लिए मूल्य समर्थन योजना लागू करने पर सहमत

Center agrees to implement price support scheme for moong crop in Punjab
केंद्र पंजाब में मूंग की फसल के लिए मूल्य समर्थन योजना लागू करने पर सहमत
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान केंद्र पंजाब में मूंग की फसल के लिए मूल्य समर्थन योजना लागू करने पर सहमत
हाईलाइट
  • केन्द्र ने पंजाब में समर्थन मूल्य पर सहमति जताई

डिजिटल डेस्क ,चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के अनुरोध पर केंद्र सरकार ने पंजाब में मूंग की फसल की खरीद के लिए मूल्य समर्थन योजना लागू करने पर सहमति जताई है।

मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि भारत सरकार ने राज्य को एक पत्र के माध्यम से रबी सीजन 2021-22 के लिए 4,585 मीट्रिक टन ग्रीष्मकालीन मूंग, दलहन की खरीद के लिए मूल्य समर्थन योजना को लागू करने की मंजूरी दे दी है।

पत्र में कहा गया है कि खरीद की तारीख राज्य द्वारा तय की जाएगी और खरीद की अवधि इसकी खरीद शुरू होने के दिन से 90 दिनों की होगी। प्रवक्ता ने कहा, विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक केंद्रीय नोडल एजेंसी को खरीद शुरू होने से पहले वैज्ञानिक भंडारण स्थान की उपलब्धता की पुष्टि करनी चाहिए। पत्र में कहा गया है, राज्य सरकार स्वीकृत मात्रा की खरीद लागत के कम से कम 15 प्रतिशत के बराबर एक रिवॉलविंग फंड प्रदान करेगी और यह सुनिश्चित करेगी कि भुगतान खरीद के तीन दिनों के भीतर सीधे किसानों के बैंक खातों में किया जाए।

ग्रीष्मकालीन मूंग 65 दिनों की फसल है, जिसकी अनुमानित उपज लगभग पांच क्विंटल प्रति एकड़ है। बिना पॉलिश किए मूंग का एमएसपी 7,275 रुपये प्रति क्विंटल है, लेकिन आम तौर पर बाजार में कीमतें अधिक होती हैं। भारत घरेलू खपत के लिए हर साल पर्याप्त मात्रा में मूंग का आयात करता है। यदि राज्य के किसानों को इस तरह से प्रोत्साहित किया जाता है, तो पंजाब में मूंग का उत्पादन कई गुना बढ़ाया जा सकता है।

इस समय दलहन की खेती पिछले वर्ष के 50,000 एकड़ की तुलना में लगभग 97,250 एकड़ (38,900 हेक्टेयर) में की गई है। राज्य के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार, मानसा जिले ने राज्य में 25,000 एकड़ (10,000 हेक्टेयर) यानी इस फसल के तहत बोए गए कुल क्षेत्रफल का 25 प्रतिशत से अधिक मूंग बोने में राज्य का नेतृत्व किया। इसके बाद मोगा 12,750 एकड़ (5,100 हेक्टेयर) और लुधियाना 10,750 एकड़ (4,300 हेक्टेयर) है। बठिंडा और श्री मुक्तसर साहिब जिलों में मूंग के तहत क्षेत्र 9,500 एकड़ (3,800 हेक्टेयर) और 8,750 एकड़ (3,500 हेक्टेयर) है।

निदेशक कृषि गुरविंदर सिंह के अनुसार, मूंग फसल में दलहनी फसल के जड़ क्षेत्र में नाइट्रोजन-फिक्सिंग नोड्यूल होते हैं, जो मिट्टी में नाइट्रोजन को ठीक करके भूमि की उर्वरता में सुधार करते हैं। मूंग की फसल की उपज कम होने पर भी नाइट्रोजन स्थिरीकरण का लाभ अगली फसल को मिलता है। अगली फसल के लिए यूरिया की खपत अनुशंसित खुराक की तुलना में प्रति एकड़ 25-30 किलोग्राम तक कम हो जाती है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story