मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने रेल मंत्री से रेल लाइन के विस्तार के मामले पर चर्चा की

Chief Minister Jai Ram Thakur discussed the matter of extension of railway line with the Railway Minister
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने रेल मंत्री से रेल लाइन के विस्तार के मामले पर चर्चा की
हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने रेल मंत्री से रेल लाइन के विस्तार के मामले पर चर्चा की

डिजिटल डेस्क, शिमला। रेलवे के नेटवर्क विस्तार को लेकर हिमाचल के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने गुरुवार को अपने दिल्ली दौरे के दौरान गुरुवार को केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा कार्य एवं खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के साथ केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की।

सीएम जयराम ने केन्द्रीय मंत्री से इस रेलवे लाइन के कार्य में तेजी लाने का आग्रह करते हुए कहा कि इस लाइन का लेह तक विस्तार करना सामरिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने जानकारी दी कि इस लाइन का पूर्ण सर्वेक्षण पूरा हो चुका है और लाइन की आगामी कार्यवाही का आग्रह किया।

जय राम ठाकुर ने बद्दी-चंडीगढ़ रेल लाइन पर शीघ्र कार्य आरम्भ करने का भी आग्रह किया और बताया कि हिमाचल प्रदेश की ओर से भूमि अधिग्रहण का कार्य किया जा चुका है। उन्होंने कहा यह बद्दी-अमृतसर-कोलकाता गलियारे से जुड़ने और क्षेत्र में औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा देने में सहायक होगा।

उन्होंने बद्दी की ओर से कार्य शुरू करने का आग्रह किया क्योंकि यहां सभी औपचारिकताएं पूर्ण कर ली गई हैं। उन्होंने जगाधरी-पांवटा साहिब रेल लाइन के सर्वेक्षण का भी आग्रह किया जो कि काला अम्ब औद्योगिक क्षेत्र को बद्दी-अमृतसर-कोलकाता गलियारे से जोड़ने में सहायक होगा।

उन्होंने रेल मंत्री से कालका-शिमला रेल ट्रैक को स्तरोन्नत करने का आग्रह किया क्योंकि इस रेल की गति बहुत धीमी है। उन्होंने कहा कि ट्रेन में नए कोच जोड़े जाने चाहिए, क्योंकि मौजूदा कोच बहुत पुराने हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने पर्यटन को बढ़ावा देने और राज्य की विरासत को प्रदर्शित हुए अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के दृष्टिगत कालका-शिमला रूट पर स्टेट-ऑफ आर्ट रेल शुरू करने का सुझाव दिया। उन्होंने जोगिन्द्रनगर और ऊना-हमीरपुर रेल लाइन के बारे में भी चर्चा की।

केन्द्रीय रेल मंत्री ने मुख्यमंत्री को भानुपल्ली-बिलासपुर रेल लाईन को शीघ्र पूरा करने के लिए राशि बढ़ाने का आश्वासन दिया। उन्होंने स्टेट-ऑफ आर्ट ट्रेन को पी.पी.पी. मोड पर आरम्भ करने का प्रस्ताव भेजने को भी कहा, उन्होंने कहा कि राज्य की मांगों को पूरा करने के लिए सम्भावनाएं तलाशी जाएंगी। उन्होंने बताया कि मंत्रालय शीघ्र ही ऊना-हमीरपुर रेल लाईन के लिए राज्य को प्रस्ताव भेजेगा। बैठक में केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भी सुझाव दिया कि ऊना हमीरपुर रेल लाइन पर शीघ्र कार्यवाही की जाए।

(आईएएनएस)

Created On :   27 Jan 2022 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story