कोविड विरोध के बाद चीन ने बनाई कार्रवाई की योजना

China plans action after covid protest
कोविड विरोध के बाद चीन ने बनाई कार्रवाई की योजना
चीन कोविड विरोध के बाद चीन ने बनाई कार्रवाई की योजना
हाईलाइट
  • शत्रुतापूर्ण ताकतों द्वारा घुसपैठ और तोड़फोड़

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। सप्ताहांत के दौरान चीन के प्रमुख शहरों में सरकार की सख्त जीरो-कोविड नीति के खिलाफ जारी विरोध के बाद चीन की शीर्ष सुरक्षा एजेंसी ने शत्रुतापूर्ण ताकतों पर कार्रवाई करने का आह्वान किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, विरोध स्थलों पर पुलिस अधिकारी भरे हुए हैं। कुछ प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पुलिस ने उनके ठिकाने के बारे में जानकारी लेने के लिए उनसे संपर्क किया है।

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय राजनीतिक और कानूनी मामलों के आयोग (जो पूरे चीन में घरेलू कानून प्रवर्तन की देखरेख करता है) ने कहा कि कानून के अनुसार शत्रुतापूर्ण ताकतों द्वारा घुसपैठ और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर नकेल कसना आवश्यक है।

पुलिस अधिकारियों को मंगलवार को बीजिंग और शंघाई के कुछ हिस्सों में बड़ी संख्या में गश्त करते देखा गया, जहां सप्ताहांत में प्रदर्शन हुए थे।

बीबीसी ने बताया कि दक्षिणी शहर शेनझेन में एक व्यस्त खरीदारी क्षेत्र में सोशल मीडिया पर लगभग 150 अधिकारियों के जमा होने की खबर प्रसारित होने की अफवाह के बाद वहां प्रदर्शन करने की भी खबरें थीं। साथ ही मंगलवार को, चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि अधिकारी कोविड महामारी के कारण होने वाली असुविधा को कम करने के लिए काम करेंगे।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के प्रवक्ता एमआई फेंग ने संवाददाताओं से कहा कि लॉकडाउन को जल्दी से लगाया और कम किया जाना चाहिए और अत्यधिक नियंत्रण उपायों को लगातार सुधारा जाना चाहिए। चीन में हाल के दिनों में कोविड के नए मामलों में बड़ी तेजी देखी गई है।

बीबीसी ने बताया कि जीरो-कोविड नीति के साथ यह एकमात्र बड़ी अर्थव्यवस्था है, जहां स्थानीय अधिकारियों ने बड़े पैमाने पर परीक्षण, क्वोरंटीन और स्नैप लॉकडाउन के साथ छोटे आउटब्रेक्स को भी बंद कर दिया है। सप्ताहांत में, चीन में हजारों लोग सख्त उपायों को समाप्त करने की मांग को लेकर सड़कों पर उतर आए, यहां तक कि कुछ ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पद छोड़ने का भी आह्वान किया।

स्वास्थ्य अधिकारियों ने पहले अधिक लक्षित कोविड उपायों का आह्वान किया था, जिसमें कहा गया था कि सख्त प्रतिबंधों की शिकायतें राष्ट्रीय दिशानिर्देशों के बजाय मनमाने स्थानीय रोल-आउट का परिणाम थीं। ग्वांगडोंग प्रांत में, अधिकारियों ने मंगलवार शाम को स्थानीय कोविड नीति में बदलाव की घोषणा की, जिससे कोविड मामलों के कुछ करीबी संपर्कों को राज्य की सुविधाओं के बजाय घर पर क्वोरंटीन करने की अनुमति मिली।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Nov 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story