शराब घोटाले मामले में पूछताछ के बाद सीबीआई कार्यालय से रवाना हुए सीएम अरविंद केजरीवाल, संबोधन के दौरान केंद्र पर साधा निशाना, पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिल्ली के नजफगढ़ पुलिस स्टेशन से किया गया रिहा

शराब घोटाले मामले में पूछताछ के बाद सीबीआई कार्यालय से रवाना हुए सीएम अरविंद केजरीवाल, संबोधन के दौरान केंद्र पर साधा निशाना, पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिल्ली के नजफगढ़ पुलिस स्टेशन से किया गया रिहा
केजरीवाल अपडेट शराब घोटाले मामले में पूछताछ के बाद सीबीआई कार्यालय से रवाना हुए सीएम अरविंद केजरीवाल, संबोधन के दौरान केंद्र पर साधा निशाना, पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिल्ली के नजफगढ़ पुलिस स्टेशन से किया गया रिहा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आबकारी मामले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सीबीआई दफ्तर सुबह करीब 11:10 बजे पहुचे थे। अब वह  जांच एजेंसी के कार्यालय पहुंचने से पहले वो राजघाट पहुंचे थे। जहां पर उन्होंने महात्मा गांधी के समाधि स्थल पर जाकर उन्हें नमन किया। करीब 9 घंटे से केजरीवाल सीबीआई दफ्तर में मौजूद थे जहां उनसे सीबीआई के ऑफिसर सवाल-जवाब कर रहे हैं। केजरीवाल पर आरोप है कि, उन्होंने बिना नियम प्रक्रिया अपनाएं दिल्ली में नई शराब नीति लागू कर दी थी। जिसकी वजह से दिल्ली की राजस्व को भारी भरकम नुकसान हुआ था। लेकिन अब सीएम केजरीवाल सीबीआई कार्यालय से रवाना हो गए हैं। इधर, राघव चड्ढा, संजय सिंह, आतिशी, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज सहित AAP नेता, जिन्हें आज दिन में सीबीआई कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए हिरासत में लिया गया था उन्हें दिल्ली के नजफगढ़ पुलिस स्टेशन से रिहा कर दिया गया। 

सीबीआई के सामने पेश होने से पहले सीएम केजरीवाल ने कहा, बीजेपी कह रही है कि आपकी गिरफ्तारी निश्चित है लेकिन मैं दिल्लीवासियों को बता देना चाहता हूं कि हमने कोई घोटाला नहीं किया है। केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरूपयोग किया जा रहा है। लेकिन हम केंद्र सरकार से डरेंगे नहीं बल्कि डट कर मुकाबला करेंगे।

केजरीवाल ने केंद्र पर साधा निशाना

सीएम केजरीवाल ने कहा कि CBI ने मुझसे  9.5 घंटे तक पूछताछ की। मैंने सभी सवालों के जवाब दिया। यह पूरा कथित शराब घोटाला है और फ़र्ज़ी और घटिया राजनीति से प्रेरित है। AAP कट्टर ईमानदार पार्टी है। हम मर जायेंगे लेकिन ईमानदारी से समझौता नहीं करेंगे। ये AAP को ख़त्म करना चाहते हैं।

शराब घोटाला झूठ है- केजरीवाल

सीबीआई से पूछताछ के बाद अरविंद केजरीवाल ने अपने कार्यकर्ताओं को संबोधितक करते हुए कहा कि उन्होंने (सीबीआई) जितने प्रश्न पूछे मैंने उसके जबाव दिए। हमारे पास कुछ छुपाने के लिए नहीं है। ये पूरा का पूरा कथित शराब घोटाला झूठ है, फर्जी है और गंदी राजनीति से प्ररित है। AAP कट्टर ईमानदार पार्टी है। हम मर-मिट जाएंगे पर कभी अपनी ईमानदारी के साथ समझौता नहीं करेंगे।

आप कार्यकर्ता हुए रिहा

राघव चड्ढा, संजय सिंह, आतिशी, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज सहित AAP नेता, जिन्हें आज दिन में सीबीआई कार्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हुए हिरासत में लिया गया था उन्हें दिल्ली के नजफगढ़ पुलिस स्टेशन से रिहा कर दिया गया। 

केजरीवाल सीबीआई कार्यालय से रवाना

दिल्ली के मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल शराब घोटाला मामले में पूछताछ के बाद सीबीआई कार्यालय से रवाना हुए। 

सीबीआई एक स्वतंत्र एजेंसी है- अनिल विज

अरविंद केजरीवाल पर हरियाणा सरकार के गृहमंत्री अनिल विज ने अब हमला बोला है। उन्होंने कहा कि, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भाजपा के सपने आते हैं। मैंने पहले ही कहा है कि, सीबीआई एक स्वतंत्र एजेंसी है उसपर किसी का दखल नहीं होता। सीबीआई का नोटिस अगर आया है तो जरूर कुछ ना कुछ उनके पास होगा।

आप ने जताया गिरफ्तारी का अंदेशा

आप नेता गोपाल राय ने बड़ा दावा किया है। गोपाल राय के मुताबिक, केजरीवाल को हिरासत में लिया जा सकता है। जिसको देखते हुए राय ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ इमरजेंसी बैठक बुलाई है। जिसमें पार्टी के राष्ट्रीय सचिव पंकज गुप्ता, दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय और डिप्टी मेयर आले मोहम्मद इकबाल मौजूद हैं।

यूपी में आप कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा

केजरीवाल से पूछताछ को लेकर उत्तर प्रदेश के आप ने सीबीआई और केंद्र सरकार के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन जताया। जहां कार्यकर्ताओं ने हाय-हाय मोदी के नारे लगाए। जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया है।

आप और दिल्ली पुलिस आमने-सामने

आप ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, "मोदी ने जुल्म की सारी सीमाएं पार की! तानाशाह मोदी की दिल्ली पुलिस की ओर से दिल्ली सरकार की कैबिनेट, पंजाब के मंत्रियों, विधायकों और नेताओं को किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया जा रहा है।" जानकारी के मुताबिक, दिल्ली पुलिस आप नेता संजय सिंह, आतिशी, सौरभ भारद्वाज, राघव चड्ढा और बाकी पंजाब और सभी दिल्ली सरकार के कैबिनेट मंत्रियों को पुलिस डिटेन कर नजफगढ़ ले जा रही है।

अडानी का नाम उछला

आप नेता सीबीआई दफ्तर के बाहर अभी भी लामबंद नजर आ रहे हैं। पीएम मोदी और अडानी का जिक्र करते हुए आप नेताओं ने नारे लगाते हुए कहा, "मोदी-अडानी भाई-भाई देश बेच कर खाई मलाई।"

कपिल मिश्रा ने ली चुटकी

गोपाल राय के इस बयान पर भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने चुटकी लेते हुए ट्वीट कर कहा, "पूरी दिल्ली से केवल 1500 लोग निकले केजरीवाल के समर्थन में प्रोटेस्ट करने।"

आप कार्यकर्ता लिए गए हिरासत में 

मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली पुलिस को लपटे में लेते हुए कहा, "अरविंद केजरीवाल जी के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे 1500 से अधिक लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसमें से 1379 लोगों को अलग-अलग थानों में रखा गया है एवं अन्य लोगों को बसों में घुमाया जा रहा है।"

आतिशी का बीजेपी पर तंज

आप नेत्री आतिशी ने कहा, "हमें रोकना बीजेपी का डर दिखाता है। बीजेपी वालों, तुम जानते नहीं हो हम किस मिट्टी के बने हैं। तुम्हारे जेल तुम्हारी सीबीआई तुम्हारी ईडी से डरने वाले नहीं हैं। हम अपनी आखिरी सांस तक भ्रष्टाचार के खिलाफ़ लड़ते रहेंगे, आम लोगों के हक के लिए लड़ते रहेंगे।"

मुर्दाबाद के लगे नारे

गुवाहटी में केजरीवाल के समर्थन में आप कार्यकर्ताओं ने निकाली रैली। जिसके दौरान पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाए गए। जबकि केजरीवाल के समर्थन में जिंदाबाद के नारे लगे।

सीबीआई दफ्तर के बाहर आप नेताओं का जमावड़ा

केजरीवाल के समर्थन में राज्यसभा सांसद राघव चड्डा, संजय सिंह, मंत्री आतिशी और सौरभ जैसे कई वरिष्ठ नेता अरविंद केजरीवाल के समर्थन में सीबीआई दफ्तर पहुंचे हैं। जहां पर वो अपने नेता के समर्थन में खूब नारेबाजी कर रहे हैं।

संजय सिंह ने क्या कहा?

संजय सिंह ने कहा, "जो मामला है यह देश के सामने शिक्षा, स्वास्थ्य को लेकर जो मॉडल चलाने का अरविंद केजरीवाल ने काम किया है उसके खिलाफ है। केजरीवाल झूकेगा नहीं लड़ता रहेगा।" 

बीजेपी की तुलना कंस से की

सांसद राघव चड्डा ने केजरीवाल के समर्थन में बीजेपी पर प्रहार करते हुए कहा, "जिस प्रकार से कंस को पता था कि भगवान श्री कृष्ण ही उनका अंत करेंगे और इसलिए कंस ने हर संभव प्रयास किया, षडयंत्र रचा कि श्री कृष्ण को हानि पहुंचाई जाए लेकिन उनका बाल भी बांका नहीं कर पाए। उसी प्रकार आज बीजेपी जानती है कि उनका पतन आप के हाथों होगा।" 

मान ने बताया तानाशाह

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर तंज कसते हुए कहा, "बीजपी ने देखा कि केजरीवाल कर्नाटक भी जा रहे हैं, मध्य प्रदेश भी जा रहे हैं, छत्तीसगढ़ भी हो आए। गुजरात में भी इनके लिए मुश्किल खड़ी कर दी। यह सब देखकर आज उन्होंने अरविंद जी को बुला लिया। दो शाह बैठे हैं एक अमित शाह और एक तानाशाह वे हर दिन फरमान जारी करते हैं।"

बीजेपी का धरना प्रदर्शन

अरविंद केजरीवाल को बीजेपी तमाम मोर्चों पर घेरने का काम कर रही है। बीजेपी ने केजरीवाल पर आरोप लगाया कि वो इस भ्रष्टाचार में सबसे बड़े सरगना हैं। दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने केजरीवाल के खिलाफ धरना प्रदर्शन देते हुए पाकिस्तान के मुद्दे पर घेरा। उन्होंने कहा, "अरविंद केजरीवाल बताएं कि जब पाकिस्तान पर आक्रमण हुआ तब किसने सेना पर उंगली उठाई? जिनके साथ अरविंद केजरीवाल खड़े हैं वह राष्ट्र विरोधी हैं।"

केजरीवाल ने क्या कहा?

सीबीआई दफ्तर जाने से पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि, जो प्रश्न पूछेंगे हम उसका जवाब देंगे। भाजपा के लोग तो कह रहे हैं, भाजपा वाले CBI को कंट्रोल करते हैं।

बीजेपी का केजरीवाल पर निशाना

सीबीआई दफ्तर जाने से पहले बीजेपी ने अरविंद केजरीवाल को घेरते हुए कहा,"अरविंद केजरीवाल जी को लगता है कि दस्ताने पहनकर भ्रष्टाचार करने से शायद भ्रष्टाचार पता नहीं चलता। मैंने दस्ताने पहन रखे हैं और मौका-ए-वारदात पर उंगलियों के निशान नहीं छोड़े उससे यह साबित नहीं होता कि मैंने जुर्म नहीं किया। अरविंद केजरीवाल जी आपने मनीष सिसोदिया के दस्ताने पहनकर भ्रष्टाचार किया।"

क्या है आरोप? 

दरअसल, दिल्ली सरकार पर आरोप है कि नई शराब नीति बनाने के हवाले से करोड़ों रूपये का गबन किया गया है। जिसकी वजह से दिल्ली को काफी नुकसान हुआ है। आरोप है कि, नई शराब नीति लागू करने पर जरूरी प्रकियाओं का ख्याल न रखकर इसे लागू किया गया और फिर से निरस्त भी कर दिया। जिसकी वजह दिल्ली को काफी नुकसान हुआ था। बता दें कि, इसी मामले में मनीष सिसोदिया जेल में बंद है जिनकी देख रेख में ही दिल्ली में नई शराब नीति लागू की गई थी। उस समय आबकारी विभाग सिसोदिया के पास ही था। 

Created On :   16 April 2023 3:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story