महाराष्ट्र में कांग्रेस 52 साल राज करने के बाद फिर से कब्जा के लिए कर रही संघर्ष

Congress is fighting for re-capture in Maharashtra after ruling for 52 years
महाराष्ट्र में कांग्रेस 52 साल राज करने के बाद फिर से कब्जा के लिए कर रही संघर्ष
महाराष्ट्र महाराष्ट्र में कांग्रेस 52 साल राज करने के बाद फिर से कब्जा के लिए कर रही संघर्ष

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र उन राज्यों में से एक है, जिसे कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाता था, मगर पहले 1995 में और फिर 2014 में इस राज्य की सत्ता कांग्रेस की पकड़ से बाहर हो गई। पार्टी अब वापसी के लिए संघर्ष कर रही है। कांग्रेस ने 1 मई 1960 को राज्य गठित होने के बाद से इस समृद्ध पश्चिम भारतीय राज्य पर 52 वर्षो तक शासन किया है - या तो अकेले, या गठबंधनों के माध्यम से।

यह 1995 में था, जब पहली बार पार्टी पर सूरज डूबा और शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी गठबंधन की पहली गैर-कांग्रेसी सरकार सत्ता में आई और एक पूर्ण कार्यकाल का शासन किया। कांग्रेस ने 1999 के विधानसभा चुनावों में वापसी की, बहुमत से कम सीटें आने पर अपने से अलग हुई राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ गठबंधन किया और 15 वर्षो तक शासन किया।

2014 में प्रधानमंत्री बने नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई भाजपा की लहर में कांग्रेस-राकांपा सरकार भी बह गई। पांच साल बाद, 2019 में इसने शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस की महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में एक सहयोगी के रूप में वापसी की, जिसे ढाई साल बाद गिरा दिया गया था।

कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष नसीम खान ने कहा, समस्याएं लगभग एक दशक पहले शुरू हुईं, जब भाजपा ने जाति-सांप्रदायिक राजनीति का सहारा लिया, संस्थानों को तोड़ दिया, झूठी कहानी गढ़ी, अप्रासंगिक मामलों को उठाते हुए अर्थव्यवस्था की वास्तविक और ज्वलंत समस्याओं, मुद्रास्फीति, बेरोजगारी, किसानों, महिलाओं, युवाओं की अनदेखी की।

उन्होंने तर्क दिया कि अब लोगों को मोदी शासन के खोखले दावों का एहसास हो गया है और वे धीरे-धीरे स्वच्छ, नैतिक मूल्यों और मुद्दों पर आधारित राजनीति की ओर बढ़ रहे हैं, जिसका कांग्रेस प्रतिनिधित्व करती है। खान इस बात से इनकार करते हैं कि राज्य में कांग्रेस टूट रही है और पिछले कुछ वर्षो में स्थानीय राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर इसके बढ़ते प्रभाव की ओर इशारा किया, यह दर्शाता है कि इसका जनसमर्थन आधार काफी हद तक बरकरार है।

चार बार कांग्रेस के एक पूर्व सांसद को लगता है कि राज्य इकाई अन्य राज्यों की तरह या राष्ट्रीय स्तर पर भी अंदरूनी कलह से त्रस्त है, जिसके लिए उसे 2014 में भारी कीमत चुकानी पड़ी और 2019 में एमवीए में शामिल होना भाजपा को सत्ता से दूर रखने के लिए एक समझौता था।

उन्होंने नाम जाहिर न करने का अनुरोध करते हुए कहा, राज्य के कई नेता सोशल मीडिया पर व्यस्त रहते हैं, घटिया टीवी बाइट देते हैं या ऐसे निंदनीय बयान देते हैं जिन्हें नजरअंदाज कर दिया जाता है, इसके बजाय, उन्हें जन-संपर्क के लिए जाना चाहिए, लोगों की शिकायतों को समझने के लिए उनके पास पहुंचना चाहिए, अन्य समान विचारधारा वाले दलों के साथ संपर्क साधना चाहिए। सार्वजनिक-उन्मुख अभियान आदि चलाना चाहिए, क्योंकि आधुनिक समय की राजनीति 2000 से पहले के युग से बहुत अलग है।

पार्टी के एक राज्य पदाधिकारी ने बताया कि कैसे एआईसीसी के वर्तमान महाराष्ट्र प्रभारी एस.के. पाटिल कथित तौर पर उदासीन दृष्टिकोण अपना रहे हैं, मुश्किल से हिंदी में संवाद करते हैं या शायद ही कभी मुंबई से आगे जाते हैं, पार्टी संगठन को पीड़ितों की वास्तविक जमीनी समस्याओं से खुद को काट रहे हैं।

उन्होंने कहा, इससे पहले, कांग्रेस के कुछ प्रभारी (जैसे मल्लिकार्जुन खड़गे) मराठी में भी संवाद करते थे, संकट के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा करते थे, जिला स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत करते थे और जनता के नब्ज पर अपनी उंगलियां रखते थे।

मुंबई कांग्रेस उत्तर भारतीय प्रकोष्ठ के उपाध्यक्ष वी.पी. सिंह को लगता है कि पार्टी में विभिन्न स्तरों पर कई अक्षम या उदासीन व्यक्तियों को थोपा गया है, जिससे पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल प्रभावित हुआ है और विभिन्न उदाहरणों का हवाला देते हुए विरोधियों द्वारा शोषण किए जाने वाले अधिक दरार पैदा कर रहे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Oct 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story