यूपी विधानसभा चुनाव 2022: कांग्रेस विधायक गजराज सिंह हुए आरएलडी में शामिल

January 13th, 2022

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तरप्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हापुड़ विधायक गजराज सिंह गुरुवार को राष्ट्रीय लोकदल (आरएलडी) में शामिल हो गए। पश्चिमी उत्तरप्रदेश में कांग्रेस की टिकट से गजराज सिंह लगातार चार बार से विधानसभा चुनाव जीत रहे हैं। पिछली बार भी उन्हें हापुड़ सीट से 31 फीसदी वोट हासिल हुए थे। इसे उत्तरप्रदेश में कांग्रेस पार्टी के लिए तगड़ा झटका माना जा रहा है। गजराज सिंह ने गुरुवार को आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी से मुलाकात की और इसके बाद आरएलडी में शामिल हो गए।

सूत्रों के अनुसार गजराज सिंह हापुड़ विधानसभा सीट से समाजवादी पार्टी (सपा)-आरएलडी गठबंधन के प्रत्याशी हो सकते हैं। गजराज सिंह साल 1985, 1989, 1993 और 2012 में हापुड़ विधानसभा सीट से विधानसभा का चुनाव जीत चुके हैं। गजराज सिंह अब तक करीब सात चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़ चुके हैं। इससे पहले बुधवार को बीजेपी के विधायक अवतार सिंह भड़ाना भी दिल्ली में जयंत चौधरी से मुलाकात के बाद उनकी पार्टी में शामिल हो गए थे।

दरअसल उत्तर प्रदेश में चुनाव आयोग की ओर से विधान सभा चुनावों की तारीखों के ऐलान के बाद से ही के बाद से बीजेपी और कांग्रेस समेत तमाम दलों के नेताओं के पार्टी छोड़ने का सिलसिला जारी है। उत्तरप्रदेश में चुनाव के मद्देनजर सियासी नब्ज को देखते हुए दिग्गज नेता अपने-अपने लिए सुरक्षित राजनीतिक ठिकाने की तलाश में जुट गए हैं।

इसी सिलसिले में ऐसे में जितिन प्रसाद से लेकर स्वामी प्रसाद मौर्य तक अपनी पुरानी पार्टी से विदा ले चुके हैं। गुरुवार को ही योगी मंत्रीमंडल में शामिल रहे स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी बीजेपी से इस्तीफा दे दिया। जानकारी के अनुसार वह कई अन्य पार्टी विधायकों के साथ समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल हो रहे हैं। उनके ठीक बाद ही अब बुधवार को मुजफ्फरनगर जिले के मीरपुर से बीजेपी विधायक अवतार सिंह भड़ाना ने भी इस्तीफा दे दिया था। गुरुवार को बीजेपी के एक अन्य विधायक ने उत्तरप्रदेश में पार्टी से इस्तीफा दे दिया। शिकोहाबाद से बीजेपी विधायक मुकेश वर्मा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

वहीं मुजफ्फरनगर जिले के यूपी के पूर्व गृहमंत्री रहे सईदुज्जमां के बेटे सलमान सईद ने भी कांग्रेस छोड़ दी। वह बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) में शामिल हो गए। इस बात की जानकारी बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने ट्वीट कर के दी। मायावती ने कहा, मुजफ्फरनगर जिले के यूपी के पूर्व गृहमंत्री रहे सईदुज्जमां के बेटे सलमान सईद ने कल दिनांक 12 जनवरी को बीएसपी प्रमुख से देर रात मुलाकात की व कांग्रेस छोड़कर बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए।

सईद को बीएसपी ने चरथावल विधानसभा की सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। इससे पहले सहारनपुर जिले के पूर्व केंद्रीय मंत्री रशीद मसूद के भतीजे व इमरान मसूद के सगे भाई नोमान मसूद भी लोकदल छोड़कर बहुजन समाज पार्टी में शामिल हो गए हैं। बीएसपी प्रमुख ने इन्हे गंगोह विधानसभा की सीट से अपनी पार्टी का उम्मीदवार भी बनाया है।

(आईएएनएस)