कॉनराड ने कोई सुधारात्मक कदम नहीं उठाया, एनपीपी-बीजेपी का तलाक तय

Conrad did not take any corrective steps, NPP-BJP divorce fixed
कॉनराड ने कोई सुधारात्मक कदम नहीं उठाया, एनपीपी-बीजेपी का तलाक तय
नई दिल्ली कॉनराड ने कोई सुधारात्मक कदम नहीं उठाया, एनपीपी-बीजेपी का तलाक तय

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भाजपा मेघालय में अपनी चुनावी तैयारियों और मेगा विस्तार की रणनीति को और महत्वपूर्ण चरण में ले जाने के लिए तैयार है। एनपीपी-बीजेपी गठबंधन टूटना (तलाक) अब लगभग तय माना जा रहा है, केंद्रीय नेतृत्व समय-समय पर अलग-अलग फीडबैक चैनलों से किए गए सभी सुझावों पर विचार कर रहा है। एनपीपी प्रमुख और मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा को गठबंधन के लिए अपने तरीके सुधारने के लिए पर्याप्त अवसर दिए गए लेकिन उन्होंने सुधारात्मक कदम के रूप में कुछ भी नहीं किया है।

बीजेपी के एक अंदरूनी सूत्र का कहना है कि बीजेपी गठबंधन तोड़ने या तलाक के लिए तैयार है। जिन मामलों पर विचार किया जा रहा है उनमें पहले समर्थन वापस लेना और फिर एनपीपी के असंतुष्ट विधायकों और विभिन्न संगठनात्मक स्तरों पर कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस समेत अन्य नेताओं को जीतना (अपनी पार्टी में शामिल करना) शामिल है।

एक सूत्र ने बताया, हमारे कुछ नेताओं ने कहा था कि हम कॉनराड संगमा की सरकार से समर्थन वापस ले लेंगे। लेकिन सिद्धांत रूप में हम उन्हें अपने तरीके बदलने का अवसर देना चाहते थे, लेकिन कोई बदलाव नहीं हुआ है। यह पूछे जाने पर कि घोषणा के अनुसार भाजपा कब समर्थन वापस लेगी, पार्टी नेता ने कहा: भले ही हमने एनपीपी के नेतृत्व वाले मंत्रालय से समर्थन वापस नहीं लिया हो, लेकिन यह भी सच है कि एनपीपी प्रमुख ने कहा है, उनकी पार्टी अकेले चुनाव लड़ेगी। बेशक बीजेपी भी अपने दम पर जा सकती है। भाजपा समर्थन वापस लेने और कॉनराड सरकार से भारी दल-बदल करने में धीमी गति से चल रही है क्योंकि कई लोगों का मानना है कि इस समय समर्थन वापस लेने से राजनीतिक अस्थिरता आ सकती है। सूत्रों ने कहा- हम ऐसा नहीं चाहते।

सूत्रों ने कहा कि जमीनी स्तर पर काम किया गया है और मेघालय के कई विधायक, संभावित विजयी उम्मीदवार और कई नेता गुजरात चुनाव के तुरंत बाद शीर्ष केंद्रीय नेताओं की उपस्थिति में भाजपा में शामिल होंगे। बीजेपी गारो हिल्स की 24 सीटों पर अपनी पैठ बनाने की योजना बना रही है और आने वाले दिनों में एनपीपी को झटका लग सकता है। सूत्रों ने कहा कि मीडिया के एक वर्ग द्वारा प्रचारित किए जाने के विपरीत भाजपा के लिए तथाकथित हिंदुत्ववादी छवि पूर्वोत्तर में कोई मुद्दा नहीं है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समावेशी शासन और विकास का दूरदर्शी नेतृत्व प्रदान किया है। मोदी के विचारों को जी20 शिखर सम्मेलन में भी स्वीकार किया गया और सम्मान दिया गया। मेघालय के लोग सब अच्छी तरह से समझते हैं। सूत्र ने कहा, मेघालय और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों के लोग भाजपा के साथ रहने का अवसर गंवाना नहीं चाहेंगे, जिसे वर्तमान और भविष्य की पार्टी के रूप में देखा जा रहा है।

नागालैंड, मेघालय और त्रिपुरा में फरवरी से मार्च 2023 तक चुनाव होने हैं। भाजपा त्रिपुरा में गठबंधन सरकार का नेतृत्व करती है, जबकि मेघालय में भी कॉनराड के नेतृत्व वाली सरकार के साथ साझेदार है, हालांकि बीजेपी ने 2018 में सिर्फ दो विधायक जीते थे। लेकिन नागालैंड में, भाजपा 60 सदस्यीय विधानसभा में 12 सीटों पर कब्जा कर सकती है। मेघालय में, भाजपा पूर्ववर्ती कांग्रेस वोट-शेयर और 2018 के चुनावों के कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों से समर्थन हासिल करने की कोशिश कर रही है। कई निर्वाचन क्षेत्रों में यहां तक कि कांग्रेस के 50-60 प्रतिशत वोट शेयर और निर्दलीयों द्वारा डाले गए वोट भाजपा के लिए जादू कर सकते हैं।

असम के एक प्रमुख नेता और पार्टी के एक पदाधिकारी को हाल ही में एम चुबा एओ (राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रभारी मेघालय) और दो अन्य नेताओं संबित पात्रा और ऋतुराज सिन्हा की मदद करने के लिए लगाया गया है। चुबा नागालैंड के एक वरिष्ठ भाजपा नेता हैं और उनकी ईसाई पृष्ठभूमि भी राजनीतिक रणनीति बनाने के मामले में बीजेपी को फायदा पहुंचाने में जुटी है। बीजेपी के चुनावी रणनीतिकारों ने मेघालय में विधानसभा सीटों की तीन श्रेणियां तैयार की हैं। कैटेगरी ए में करीब 12-15 सीटें आती हैं, जिन्हें बीजेपी को लगता है कि वह जीत सकती है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   20 Nov 2022 12:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story