अब खुद मुख्यमंत्री रखेंगे पानी की उपलब्धता और आपूर्ति पर नजर

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दिल्ली अब खुद मुख्यमंत्री रखेंगे पानी की उपलब्धता और आपूर्ति पर नजर
हाईलाइट
  • दिल्ली: अब खुद मुख्यमंत्री रखेंगे पानी की उपलब्धता और आपूर्ति पर नजर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब खुद दिल्ली में उपलब्ध पानी और उसकी आपूर्ति पर नजर रखेंगे। मुख्यमंत्री के मुताबिक उनका उद्देश्य है कि पानी की बर्बादी रोकी जाए। मुख्यमंत्री ने दिल्ली जल बोर्ड को रोजाना वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से उत्पादित पानी और डब्ल्यूटीपी से टैपिंग व प्राइमरी यूजीआर तक पहुंचने वाले पानी का डेटा उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है।

केजरीवाल ने सोमवार को इस विषय पर एक समीक्षा बैठक बुलाई गई। समीक्षा बैठक में सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में उत्पादित किए रहे पानी और उसकी आपूर्ति पर सबसे ज्यादा बल दिया। सीएम ने दिल्ली जल बोर्ड से दिल्ली में उत्पादित होने वाले कुल पानी और उसकी आपूर्ति की पूरी जानकारी ली और कहा कि अब वे स्वयं पानी के उत्पादन और आपूर्ति पर रोजाना नजर रखेंगे। सीएम ने दिल्ली जल बोर्ड से कहा कि मुझे रोजाना पानी के उत्पादन और आपूर्ति का डेटा चाहिए। सीएम ने डीजेबी को वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से उत्पादित होने वाले पानी, डब्ल्यूटीपी से टैपिंग तक और टैपिंग से प्राइमरी यूजीआर तक पहुंचने वाले पानी का डेटा रोजाना उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

दिल्ली जल बोर्ड को यह सारा डेटा रोजाना मुख्यमंत्री को उनके वाट्सएप पर उपलब्ध कराना होगा। मुख्यमंत्री खुद रोजाना देखेंगे कि रोजाना वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से कितना पानी का उत्पादन हो रहा है और प्राइमरी यूजीआर तक पहुंचने तक कितना पानी बच रहा है। अगर कहीं पर लीकेज हो रहा है या पानी की चोरी हो रही है तो मुख्यमंत्री खुद संज्ञान लेकर संबंधित अधिकारी को आवश्यक निर्देश दे सकेंगे। इस दौरान दिल्ली में प्रतिदिन उत्पादित होने वाले पानी की निगरानी, ट्रीटेड पानी को पार्कों तक पहुंचाने, आरओ प्लांट लगाने और ट्यूबवेल्स व आरओ प्लांट्स के लिए जमीन संबंधित मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा हुई।

दिल्ली सरकार के मुताबिक अनधिकृत कालोनियों समेत पानी की कमी वाले क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ट्यूबवेल के साथ पहले चरण में 500 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे। डीजेबी ने अब तक 471 आरओ प्लांट के लिए जमीन चिंहित कर ली है। योजना है कि आरओ प्लांट से पानी लेने के लिए लोगों को आरएफ आईडी कार्ड जारी किया जाएगा। सीएम ने अधिकारियों को ट्यूबवेल्स और आरओ प्लांट्स लगाने के लिए जमीन संबंधित लंबित मामलों का शीघ्र निस्तारण करने का निर्देश दिया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   3 April 2023 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story