• Dainik Bhaskar Hindi
  • Politics
  • Due to the uproar, the Lok Sabha speaker suspended four Congress MPs, the proceedings of the house were adjourned till tomorrow.

मानसून सत्र लाइव अपडेट: हंगामे के चलते लोकसभा स्पीकर ने कांग्रेस के चार सांसदों को किया सस्पेंड, सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित

July 25th, 2022

हाईलाइट

  • बढ़ती दामों को लेकर सदन में तकरार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा स्पीकर ने हंगामे के चलते कांग्रेस के चार सांसदों को सस्पेंड कर दिया। लोकसभा की कार्यवाही 26 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित। इससे पहले सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित की गई थी।

मंहगाई पर बार बार नारेबाजी  और हंगामे के चलते लोकसभा स्पीकर ने बार बार सांसदों को चेतावनी दी, लेकिन सांसद तख्तियां और बैनर लेकर सदन के अंदर पहुंच गए थे, इसी के चलते लोकसभा स्पीकर ने  कांग्रेस के चार सदस्‍यों को पूरे मॉनसून सत्र के लिए लोकसभा सदन से निलंबित कर दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक  जिन कांग्रेसी सांसदों को निलंबित किया गया है उनके नाम मणिकम टैगोर, जोतिमनी, रम्‍या हरिदास और टीएन प्रतापन हैं। निलंबित सांसद गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। सस्पेंड सांसदों की बार बार नारेबाजी और हंगामे से सदन की कार्यवाही बाधित हो रही थी। जिसे कई बार रोका गया था।  

सस्पेंड से पहले संसदीय  मंत्री प्रल्हाद जोशी ने कहा लोकसभा स्पीकर के बार बार सख्त मना करने के बाद भी साथी सदस्य सदन में तख्तियां लेकर आएं और नारेबाजी कर रहे थे। बार बार मना करने के बाद नहीं मानने पर उन्हें निलंबित किया गया है। क्योंकि सस्पेंड सांसदों के चलते सदन की कार्यवाही में बाधा आ रहा था। हम चाहते है सदन में बिना बाधे के चर्चा चलें। 

 

लोकसभा की कार्यवाही 26 जुलाई सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि सरकार मंहगाई पर चर्चा के लिए तैयार है। हम चाहते हैं कि देश को पता चले कि कैसे भारत ने अहम कदम उठाए जिससे मंहगाई बाकी देशों से कम रही। विश्व में इतनी बड़ी समस्याओं के बावजूद भी हमारे देश में मंहगाई 7% के आस-पास है जो विदेशों के मुकाबले बहुत कम है।

मंहगाई  को लेकर एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए  दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा मैं आज केंद्र सरकार से अनुरोध करता हूं कि कृपया आपने GST में जो वृद्धि की है उसे वापस ले लिजिए। अगर आप दिल्ली की तरह भ्रष्टाचार और फिजूलखर्ची खत्म कर देंगे तो देश में GST बढ़ाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस दौरान सीएम केजरीवाल ने केंद्र की बीजेपी  सरकार पर भी  निशाना साधा।