2023 में चार पूर्वोत्तर राज्यों के चुनावी नतीजे दिखाएंगे 2024 के लोकसभा चुनावों का आइना

Election results of four northeastern states in 2023 will show the mirror of 2024 Lok Sabha elections
2023 में चार पूर्वोत्तर राज्यों के चुनावी नतीजे दिखाएंगे 2024 के लोकसभा चुनावों का आइना
अगरतला 2023 में चार पूर्वोत्तर राज्यों के चुनावी नतीजे दिखाएंगे 2024 के लोकसभा चुनावों का आइना

डिजिटल डेस्क, अगरतला। 2023 में चार पूर्वोत्तर राज्यों त्रिपुरा, मेघालय, नागालैंड और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव के नतीजे 2024 के लोकसभा चुनाव की कहानी कह सकते हैं। हालांकि विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव अलग-अलग मुद्दों और एक अलग राजनीतिक पृष्ठभूमि पर लड़े जाते हैं। चार पूर्वोत्तर राज्यों में छह लोकसभा सीटों वाले विधानसभा चुनाव संसदीय चुनावों के परिणाम के बारे में एक स्पष्ट राजनीतिक संकेत देंगे।

सत्तारूढ़ भाजपा त्रिपुरा में गठबंधन सरकार में प्रमुख पार्टी है, जबकि भगवा पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के सहयोगी नेशनलिस्ट डेमोकेट्रिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी), मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने क्रमश: नागालैंड, मिजोरम और मेघालय में सरकारों का नेतृत्व किया। भाजपा के 12 विधायक और दो विधायक क्रमश: नगालैंड और मेघालय की सरकारों में हैं। 1952 से पूर्वोत्तर राज्य कांग्रेस का गढ़ रहे थे, लेकिन वर्षों से पार्टी ने अपना संगठनात्मक आधार खो दिया, जिससे भाजपा और कई क्षेत्रीय दलों का उदय हुआ।

राजनीतिक टिप्पणीकार सत्यव्रत चक्रवर्ती ने कहा कि क्षेत्रीय दल स्थानीय और क्षेत्रीय मुद्दों को उजागर करते हुए उभरे हैं। सक्रिय नेताओं की कमी और केंद्रीय नेताओं की निष्क्रियता के कारण, कांग्रेस धीरे-धीरे भाजपा और क्षेत्रीय दलों के हाथों हार गई।

उन्होंने आईएएनएस को बताया, कांग्रेस उग्रवाद, बेरोजगारी, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे के विकास और विविध जातीय मुद्दों के समाधान से प्रभावी ढंग से निपटने में सफल नहीं हो सकी। कई पूर्वोत्तर राज्यों में आदिवासी स्वायत्त परिषदों की स्थापना सहित कांग्रेस सरकारों द्वारा उठाए गए अच्छे कदमों का भी फायदा उठाने में पार्टी विफल रही।

चक्रवर्ती ने कहा कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि सबसे पुरानी पार्टी लगभग 400 जनजातियों और विविध धर्मों की बहुलता वाले क्षेत्र में अपनी स्थिति को पुनर्जीवित करेगी।

कांग्रेस का डबल इंजन (केंद्र और राज्यों दोनों में पार्टी की सरकारें) भाजपा के डबल इंजन की तुलना में बहुत कमजोर या अप्रभावी है। राजनीतिक जानकारों ने भविष्यवाणी की है कि अगर कांग्रेस ने चार राज्यों में विधानसभा चुनावों में खराब प्रदर्शन किया तो पार्टी को अगले साल के संसदीय चुनावों में और गिरावट और खराब प्रदर्शन का सामना करना पड़ेगा।

आठ पूर्वोत्तर राज्यों की 25 लोकसभा सीटों में से, भाजपा के पास 14 सीटें हैं, कांग्रेस के पास चार और ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (असम में एआईयूडीएफ), नेशनलिस्ट डेमोकेट्रिक प्रोग्रेसिव पार्टी (नागालैंड में एनडीपीपी), मिजो नेशनल फ्रंट ( मिजोरम में एमएनएफ), नेशनल पीपुल्स पार्टी (मेघालय में एनपीपी), नागा पीपुल्स फ्रंट (मणिपुर में एनपीएफ) और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (सिक्किम में एसकेएम) और निर्दलीय (असम में) के पास एक-एक सीट है।

जब कांग्रेस के सैकड़ों नेताओं और विधायकों ने वर्षों से आंतरिक कलह सहित विभिन्न कारणों से भाजपा और अन्य दलों में शामिल होने के लिए पार्टी छोड़ दी, तो केंद्रीय पार्टी के नेता पार्टी को और कमजोर करने में निष्क्रिय रहे।

2014 के बाद से पूर्वोत्तर क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं ने पार्टी छोड़ दी, जिसमें हिमंत बिस्वा सरमा, सुष्मिता देव और रिपुन बोरा (असम), माणिक साहा, रतन लाल नाथ (त्रिपुरा), एन बीरेन सिंह (मणिपुर), पेमा खांडू (अरुणाचल प्रदेश), नेफिउ रियो (नागालैंड), मुकुल संगमा और अम्पारीन लिंगदोह (मेघालय) शामिल हैं।

एनडीए सरकार के बड़े पैमाने पर निवेश और बुनियादी ढांचे के विकास ने भाजपा नेताओं को क्षेत्र के लोगों को यह विश्वास दिलाने में मदद की, कि उसने आठ पूर्वोत्तर राज्यों के सर्वांगीण विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने मेघालय और त्रिपुरा की अपनी यात्रा के दौरान कहा था कि उनकी सरकार पूर्वोत्तर क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए सात लाख करोड़ रुपये का निवेश कर रही है, जबकि देश की आजादी के बाद से इस क्षेत्र पर खर्च केवल दो लाख करोड़ रुपये था।

क्षेत्र के अधिकांश हिस्सों से सशस्त्र बल (विशेष शक्ति) अधिनियम, 1958 को वापस लेना, इनर लाइन परमिट की घोषणा और क्षेत्र में कई उग्रवादी संगठनों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करने से भी भाजपा को लोगों का समर्थन हासिल करने में मदद मिली। हालांकि, नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रदर्शनों ने बीजेपी को थोड़ी अजीब स्थिति में डाल दिया, लेकिन केंद्र सरकार इस संवेदनशील मुद्दे पर चतुराई से आगे बढ़ रही है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   15 Jan 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story