यूकेन और रूस विवाद के बीच : यूक्रेन में फंसे भारतीयों की जल्द वापसी के लिए गहलोत ने मोदी को लिखा पत्र

February 28th, 2022

हाईलाइट

  • यूक्रेन में फंसे भारतीयों की जल्द वापसी के लिए गहलोत ने मोदी को लिखा पत्र

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यूक्रेन में फंसे भारतीयों की जल्द और सुरक्षित वापसी के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है। गहलोत ने पत्र में प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि केंद्र सरकार को तत्काल यूक्रेन की सरकार से संपर्क करना चाहिए ताकि भारतीय छात्रों को पोलैंड और रोमानिया के रास्ते स्वदेश आने का सुरक्षित रास्ता मिल सके।

मुख्यमंत्री ने यूक्रेन में रहने वाले एक भारतीय छात्र अजय सिंह के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री को अवगत कराया कि भारतीय छात्रों को यूक्रेन से पोलैंड और रोमानिया होते हुए एक साथ जाने के लिए सुरक्षित रास्ता नहीं मिल रहा है। राज्य सरकार के अधिकारियों को वहां रहने वाले छात्रों और उनके परिवारों से संदेश मिल रहे हैं कि बड़ी संख्या में छात्र रोमानिया की सीमा पर जमा हो गए हैं और उन्हें आगे बढ़ने का रास्ता नहीं मिल रहा है।

गहलोत ने प्रधानमंत्री को यह भी बताया कि रोमानियाई सीमा पर इन छात्रों को अत्यधिक ठंड का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा, यूक्रेन में मौजूदा हालात और वहां फंसे बच्चों के कारण भारत में रहने वाले उनके अभिभावक मानसिक तनाव से गुजर रहे हैं। इस समस्या के समाधान के लिए राज्य सरकार के अधिकारी लगातार विदेश मंत्रालय और इन छात्रों के संपर्क में हैं।

मुख्यमंत्री ने मोदी से अनुरोध किया है कि पोलैंड और रोमानिया तक सुरक्षित मार्ग के लिए छात्रों की आवश्यकता को पूरा करने के लिए यूक्रेन सरकार से संपर्क करें। रोमानिया सीमा पर स्थिति को देखते हुए उन्होंने प्रधान मंत्री से अनुरोध किया है कि वे विदेश मंत्रालय के अधिकारियों को भारतीय छात्रों को जल्द से जल्द सहायता प्रदान करने का निर्देश दें।

 

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...