गोवा के मुख्यमंत्री ने छात्रों से गांधीवादी सिद्धांतों को अपनाने के लिए कहा

Goa CM asks students to adopt Gandhian principles
गोवा के मुख्यमंत्री ने छात्रों से गांधीवादी सिद्धांतों को अपनाने के लिए कहा
गोवा गोवा के मुख्यमंत्री ने छात्रों से गांधीवादी सिद्धांतों को अपनाने के लिए कहा

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने रविवार को छात्रों को राष्ट्रपिता गांधीजी के धीरज, शांति और सद्भाव के संदेश को फैलाने के लिए दैनिक जीवन में गांधीवादी सिद्धांतों को अपनाने के महत्व से अवगत कराया। महात्मा गांधी की 153 वीं जयंती के अवसर पर, सावंत ने उत्तरी गोवा में गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस अवसर पर केंद्रीय पर्यटन और बंदरगाह राज्य मंत्री श्रीपद नाइक, कंबरजुआ विधायक राजेश फलदेसाई, सांताक्रूज विधायक रोडोल्फो फर्नांडीस और अन्य लोग मौजूद रहे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार विकास कार्य को लेकर हर संभव प्रयास कर रही है। महात्मा गांधी से स्वच्छता के प्रेरणादायी विचारों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की और पूरे देश ने इस मिशन में हिस्सा लिया।

सीएम सावंत ने कहा कि, महात्मा गांधी ने भारत की आजादी के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया। भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ उनके कई आंदोलन, जिनमें असहयोग आंदोलन, दांडी यात्रा, नमक मार्च, भारत छोड़ो अभियान, सविनय अवज्ञा अभियान आदि शामिल हैं, उन्होंने न केवल भारत को स्वतंत्र बनाने में मदद की बल्कि पूरी दुनिया भर में नेतृत्व की स्थिति तक पहुंचाया। यह उनके आत्म-आश्वासन और तप का परिणाम है।

सावंत ने कहा कि, गांधी ने स्वतंत्रता संग्राम में अपने योगदान के अलावा सामाजिक मुद्दों पर भी चिंता जताई। उन्होंने हमेशा आत्मनिर्भरता और भाईचारे की ²ष्टि से समाज की सामाजिक, राजनीतिक और मौलिक उन्नति की आवश्यकता पर जोर दिया। हम दूसरों से बदलाव की उम्मीद नहीं कर सकते हैं, लेकिन इसे अपनी जिम्मेदारियों के रूप में निभाने की जरूरत है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Oct 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story