सरकार को नेताजी की अस्थियां वापस लाने में देरी नहीं करनी चाहिए : चंद्र बोस

Government should not delay in bringing back Netajis ashes: Chandra Bose
सरकार को नेताजी की अस्थियां वापस लाने में देरी नहीं करनी चाहिए : चंद्र बोस
126वीं जयंती सरकार को नेताजी की अस्थियां वापस लाने में देरी नहीं करनी चाहिए : चंद्र बोस
हाईलाइट
  • पाखंड को खत्म

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पूरे देश में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती मनाई जा रही है, उनके पोते चंद्र कुमार बोस का मानना है कि यह सही समय है कि केंद्र सरकार भारत के महान नेता की अस्थियां वापस लाने के लिए कार्रवाई शुरू करे।

सुमंत रे चौधरी से बात करते हुए उन्होंने कहा कि यह नेताजी की बेटी और अर्थशास्त्री अनीता बोस फाफ की भी इच्छा है, जो राख की वापसी के बाद भारत में हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार अंतिम संस्कार के लिए एक उचित समारोह चाहती हैं।

पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी के जाने-माने चेहरे बोस का कहना है कि देश के सभी राजनीतिक दलों को नेताजी के धर्मनिरपेक्ष विचारों को अपनाना चाहिए और राष्ट्र की महान आत्मा को श्रद्धांजलि देने के नाम पर पाखंड को खत्म करना चाहिए।

साक्षात्कार के कुछ अंश :

आईएएनएस : टोक्यो के रेंकोजी बौद्ध मंदिर से नेताजी की अस्थियां वापस लाने की मांग की जाती रही है, लेकिन अभी तक किसी भी सरकार ने इस पर कोई पहल नहीं की है। क्या आप इस मामले पर मौजूदा सरकार से बातचीत शुरू करेंगे?

बोस: इस दिशा में मेरे प्रयास पहले से ही जारी हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में वर्तमान भारत सरकार ने नेताजी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए कई पहल की थी, लेकिन उनके पवित्र अवशेषों को वापस लाने की पहल शुरू होनी बाकी है। एक के बाद एक आने वाली भारतीय सरकारें इस मामले में निर्णय लेने में झिझकती रही हैं, शायद इसलिए कि नेताजी के परिवार के सदस्यों सहित मेरे जैसे कई लोगों ने एक बार यह मानने से इनकार कर दिया था कि अगस्त 1945 में साइगॉन हवाई दुर्घटना में नेताजी की मृत्यु हो गई थी। लेकिन बाद में, ओपन प्लैटफॉर्म फॉर नेताजी की ओर से, हमने इस मामले में अलग-अलग रिपोर्ट के निष्कर्षो को देखा, इस बात पर विश्वास न करने का कोई कारण नहीं है कि नेताजी की मृत्यु का कारण दुर्भाग्यपूर्ण हवाई दुर्घटना थी।

आईएएनएस : इस मामले पर आपके विचारों में क्या बदलाव आया?

बोस : उस मामले में अब तक कुल 11 पूछताछ हो चुकी हैं। अब उस 11 जांच रिपोर्ट में से 10 ने निर्णायक रूप से बताया कि नेताजी की मृत्यु अगस्त 1945 में विमान दुर्घटना में हुई थी। ये दस रिपोर्ट सितंबर 1945 में जापानी प्रारंभिक रिपोर्ट, अक्टूबर 1945 में ब्रिटिश-भारत सरकार की रिपोर्ट, जुलाई 1946 में फिगेस की रिपोर्ट, सितंबर 1946 में हरिन शाह की (निजी) रिपोर्ट, अक्टूबर 1946 में टर्नर की रिपोर्ट, इंडियन इंडिपेंडेंस लीग की (निजी), जून 1954 में रिपोर्ट, जनवरी 1956 में जापानी विस्तृत रिपोर्ट, जून 1956 में ताइवान सरकार की रिपोर्ट, अगस्त 1956 में शाह नवाज खान समिति की रिपोर्ट और अंत में न्यायमूर्ति खोसला आयोग की रिपोर्ट (1974) शामिल है।

आईएएनएस : नेताजी की बेटी अनीता बोस फाफ इस मामले में क्या महसूस करती हैं?

बोस : वह अपने पिता के पवित्र अवशेषों को भारत वापस लाने के लिए भी काफी उत्सुक हैं। वास्तव में, वह यह भी चाहती है कि पवित्र अवशेषों को भारत वापस लाने के बाद पारंपरिक हिंदू रीति-रिवाजों के बाद उनके पिता के अंतिम संस्कार का एक उचित समारोह किया जाए। वह पहले से ही 80 साल की हैं और मुझे लगता है कि इस मामले में उनकी इच्छा पूरी होनी चाहिए।

आईएएनएस : हाल ही में आप इंडियन आर्मी का नाम बदलकर इंडियन नेशनल आर्मी करने को लेकर भी मुखर रहे हैं। क्या आपने इस मामले को केंद्र सरकार के समक्ष उठाया है?

बोस : हां, मैं पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिख चुका हूं। मेरी राय में यह नेताजी को सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी। यदि भारतीय सेना का नाम बदलकर भारतीय राष्ट्रीय सेना कर दिया जाता है, तो यह उस राष्ट्रवादी भावनाओं को प्रतिबिंबित करेगा, जिसके साथ नेताजी ने भारत को ब्रिटिश शासन से मुक्त करने के लिए अपनी सेना का गठन किया था। वर्तमान केंद्र सरकार भी राष्ट्रवाद में विश्वास करती है और इसलिए मुझे लगता है कि वह मेरी याचिका पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देगी।

आईएएनएस : आपके अनुसार वर्तमान भारतीय राजनीति में नेताजी की विचारधारा को आत्मसात करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

बोस : नेताजी की विचारधारा की प्रमुख भावना धर्मनिरपेक्षता और समावेशिता थी। मैं केवल उस पार्टी की बात नहीं कर रहा हूं, जिसका मैं प्रतिनिधित्व करता हूं। सभी राजनीतिक दलों से मेरी अपील है कि वे धर्मनिरपेक्षता और समावेशिता के इस सिद्धांत को अपनाएं। वरना नेताजी को सिर्फ राजनीतिक माध्यम के तौर पर इस्तेमाल न करें। या तो आप नेताजी के विचारों का विरोध करें या उनकी विचारधारा को उसकी भावना के अनुरूप स्वीकार करें। लेकिन भारत की इस महान आत्मा को श्रद्धांजलि देने के नाम पर पाखंड का अंत हो।

आईएएनएस : क्या आपको इस मामले में कहीं उम्मीद की किरण नजर आती है?

बोस : हां, मैं केरल के कोच्चि में था। वहां मैंने केरल में भारत, विविधता में एकता की अवधारणा का सफल चित्रण देखा, जहां सांप्रदायिक सद्भाव का अत्यधिक महत्व है। वहां मैं सभी धार्मिक समुदायों के समाज के विभिन्न वर्गों से मिला और उनमें से प्रत्येक ने राष्ट्रीय एकता के बारे में ²ढ़ता से महसूस किया। इस केरल मॉडल को पूरे देश में लागू किया जाना चाहिए।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jan 2023 9:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story