उच्च शिक्षा तंत्र की राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने की आलोचना

Governor Arif Mohammad Khan criticized the higher education system
उच्च शिक्षा तंत्र की राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने की आलोचना
केरल उच्च शिक्षा तंत्र की राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने की आलोचना

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने शनिवार को पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली वाम सरकार के उच्च शिक्षा क्षेत्र को चलाने के तरीके की आलोचना की। खान ने दिल्ली में मीडिया से बात करते हुए कहा, मुख्यमंत्री का विश्वविद्यालयों से कोई लेना-देना नहीं है। जबकि राज्य में स्कूली शिक्षा ठीक है, उच्च शिक्षा पर सवाल हैं, यहां तक कि नियुक्तियां भी नियमों के खिलाफ की जा रही हैं। खान ने कहा, चूंकि कुलाधिपति का पद संवैधानिक नहीं है, इसलिए मैंने विजयन को एक अध्यादेश पारित करने के लिए लिखा था, जिसमें मुख्यमंत्री चांसलर के रूप में पदभार ग्रहण कर सकते हैं।

शुक्रवार की रात को पता चला कि खान ने विजयन को लिखा था कि अगर राज्य के उच्च शिक्षा क्षेत्र में चीजें इसी तरह जारी रहीं तो वह राज्य के विश्वविद्यालयों के चांसलर के पद से इस्तीफा दे देंगे। राज्यपाल ने अपने पत्र में भारत रत्न से सम्मानित सी.एन.आर.राव और इतिहासकार के.एन.पणिक्कर जैसी प्रतिष्ठित हस्तियों के बयानों का हवाला दिया है कि केरल शिक्षा के क्षेत्र में क्यों पिछड़ रहा है। खान ने शनिवार को कहा कि उन्हें गहरा दुख हुआ है, खासकर जब कन्नूर विश्वविद्यालय के सेवानिवृत्त कुलपति गोपीनाथ रवींद्रन को पिछले महीने चार साल का विस्तार दिया गया था।

खान ने कहा, आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद मुझे लगा कि यह सही नहीं है और फिर मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर एक अध्यादेश पारित करने के लिए कहा ताकि वह कुलाधिपति का पद संभाल सकें। विपक्ष के नेता वी.डी.सतीसन ने कहा कि आखिरकार खुद राज्यपाल भी इस बात से अवगत हो गए हैं कि केरल में किस तरह से चीजें हो रही हैं। सतीसन ने कहा, सभी मौलिक नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है और उच्च शिक्षा क्षेत्र विजयन द्वारा माकपा के एक फीडर संगठन के रूप में चलाया जा रहा है। हम शिक्षा क्षेत्र में हाल ही में हुई सभी नियुक्तियों और कुलपति सहित सभी की न्यायिक जांच की मांग करते हैं। कन्नूर को अपना पद छोड़ देना चाहिए।

(आईएएनएस)

Created On :   11 Dec 2021 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story