मंत्री को शपथ ग्रहण से नहीं रोक सकते राज्यपाल: कानूनी विशेषज्ञ

Governor cannot stop minister from taking oath: Legal experts
मंत्री को शपथ ग्रहण से नहीं रोक सकते राज्यपाल: कानूनी विशेषज्ञ
केरल सियासत मंत्री को शपथ ग्रहण से नहीं रोक सकते राज्यपाल: कानूनी विशेषज्ञ

डिजिटल डेस्क, तिरुवनंतपुरम। कानूनी विशेषज्ञों के अनुसार मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के नेतृत्व वाली वाम मोर्चा सरकार के साथ टकराव की राह पर चल रहे केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान साजी चेरियन को केरल कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ लेने से नहीं रोक पाएंगे। उल्लेखनीय है कि एक सार्वजनिक समारोह में कथित रूप से भारतीय संविधान के खिलाफ बोलने के आरोप में मंत्री चेरियन छह माह पहले पिनाराई विजयन कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था।

इसके पहले नई दिल्ली में राज्यपाल ने मीडियाकर्मियों से कहा था कि वह अपनी टीम से कानूनी सलाह लेंगे और उसके बाद ही साजी चेरियन के शपथ ग्रहण के संबंध में आगे बढ़ेंगे। हालांकि राजभवन के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि राज्यपाल को कानूनी सलाह मिली है कि वह साजी चेरियन के शपथ ग्रहण समारोह को नहीं रोक पाएंगे, क्योंकि लोकतंत्र में अपने मंत्रिमंडल का चयन करना मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार होता है। कानूनी विशेषज्ञों ने राज्यपाल को सूचित किया है कि वह मुख्यमंत्री से केवल स्पष्टीकरण मांग सकते हैं लेकिन मंत्री को शपथ ग्रहण करने से नहीं रोक सकते। साजी चेरियन ने 6 जुलाई, 2022 को पिनाराई विजयन कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Jan 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story