गुजरात सरकार की किसानों को सौगात, 630 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

Gujarat governments gift to farmers, Rs 630 crore relief package
गुजरात सरकार की किसानों को सौगात, 630 करोड़ रुपये का राहत पैकेज
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल गुजरात सरकार की किसानों को सौगात, 630 करोड़ रुपये का राहत पैकेज

डिजिटल डेस्क, गांधीनगर। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को मानसून के मौसम में भारी बारिश के कारण फसल को हुए नुकसान के लिए 630 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की। जुलाई और अगस्त में सौराष्ट्र, मध्य और दक्षिण गुजरात क्षेत्र में भारी से बहुत भारी वर्षा हुई, जिससे फसलों को नुकसान पहुंचा। राज्य के कृषि विभाग ने उन्हीं महीनों में फसल के नुकसान का आकलन करने के लिए एक सर्वेक्षण किया था।

छोटाउदेपुर, नर्मदा, पंचमहल, नवसारी, वलसाड, डांग, तापी, सूरत, कच्छ, जूनागढ़, मोरबी, पोरबंदर, आणंद और खेड़ा जिलों को राहत पैकेज दिया जाएगा। पटेल ने एक बयान में कहा, 14 जिलों के 50 तालुकाओं के 2,554 गांवों के करीब आठ लाख किसान राहत पैकेज से लाभान्वित होंगे। 9.25 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि पर खड़ी फसलें बारिश के कारण खराब हो गई।

राहत राज्य आपदा प्रतिक्रिया कोष मानदंड के अनुसार जारी की गई। 33 फीसदी से ज्यादा फसल खराब होने पर किसान मुआवजे के हकदार होंगे। प्रति हेक्टेयर एक किसान को 6,800 रुपये और अधिकतम दो हेक्टेयर की सीमा तक भुगतान किया जाएगा। केला उत्पादकों के लिए प्रति हेक्टेयर मुआवजा राशि 30,000 रुपये और अधिकतम दो हेक्टेयर भूमि के लिए होगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Oct 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story