गुजरात एकतरफा, हिमाचल और दिल्ली के नतीजे बदलाव के संकेत : कांग्रेस-एनसीपी

Gujarat one-sided, Himachal and Delhi results a sign of change: Congress-NCP
गुजरात एकतरफा, हिमाचल और दिल्ली के नतीजे बदलाव के संकेत : कांग्रेस-एनसीपी
विधानसभा चुनाव गुजरात एकतरफा, हिमाचल और दिल्ली के नतीजे बदलाव के संकेत : कांग्रेस-एनसीपी
हाईलाइट
  • राजनीतिक परिवर्तन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार को बड़ी जीत हासिल की है। भाजपा की जीत को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस ने बड़ा बयान दिया है। एनसीपी और कांग्रेस का कहना है कि गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे उम्मीद के मुताबिक एकतरफा हैं, लेकिन हिमाचल प्रदेश और दिल्ली नगर निगम के चुनाव परिणाम राजनीतिक बदलाव के संकेत हैं।

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि गुजरात के परिणाम को लेकर किसी के माइंड में कोई संदेह नहीं था। देश की सारी पावर का उपयोग यह हासिल करने के लिए किया गया था कि विशेष रूप से एक राज्य के पक्ष में निर्णय लिए जा सकें और इसके लिए कई विकास परियोजनाओं को अनदेखा करने का भी प्रयास किया गया।

कांग्रेस नेता नाना पटोले ने कहा कि गुजरात को छोड़कर अन्य चुनाव परिणाम संतोषजनक रहे हैं, विशेष रूप से हिमाचल प्रदेश के। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने जेपी नड्डा के गृह राज्य में सत्तारूढ़ बीजेपी को बाहर कर दिया है। उन्होंने कहा कि एमसीडी में भी 15 साल सत्ता में रही भाजपा को हटा दिया गया है। जबकि राजस्थान और छत्तीसगढ़ उपचुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवार जीते हैं।

शरद पवार ने कहा कि इसका मतलब है कि राजनीतिक परिवर्तन शुरू हो गया है। लोग आज बदलाव चाहते हैं और इसकी प्रक्रिया शुरू हो गई है। पवार ने महाराष्ट्र का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य में एक खालीपन है और एनसीपी के पास लोगों को एक वैकल्पिक सरकार प्रदान करने की ताकत है, जिसके लिए पार्टी को कड़ी मेहनत करनी होगी।

पटोले ने चुनावी नतीजों को परिवर्तन का संकेत करार देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश और राज्य के उपचुनावों के नतीजे भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण टनिर्ंग प्वाइंट होंगे। आगे कहा कि भाजपा ने ईडी, सीबीआई और ईसीआई समेत सभी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य को एक महीने के लिए गुजरात में प्रचार के लिए डेरा डालना पड़ा, फिर भी नड्डा के गढ़ हिमाचल में भाजपा को बाहर कर दिया गया।

उन्होंने उन दावों का भी जिक्र किया जिसमें कहा गया था कि मोदी का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को आए नतीजों से साफ हो गया है कि लोगों ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी के नेतृत्व में विश्वास दिखाया है। हकीकत यह है कि लोग भाजपा की नफरत की राजनीति, अर्थव्यवस्था में गिरावट, बढ़ती महंगाई, बढ़ती बेरोजगारी और अन्य प्रमुख मुद्दों से थक चुके हैं। अब कोई भी ताकत देश को बदलने के लिए विपक्ष की प्रगति को रोक नहीं सकती है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Dec 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story