राजस्थान में जसवंत सिंह के परिवार से हरदीप पुरी की मुलाकात ने अटकलों को हवा दी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
जयपुर राजस्थान में जसवंत सिंह के परिवार से हरदीप पुरी की मुलाकात ने अटकलों को हवा दी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को राजस्थान के बाड़मेर दौरे के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री जसवंत सिंह के परिजनों से मुलाकात की, जिससे राजनीतिक गलियारों में पुराने समीकरणों में सुधार की अटकलों का दौर शुरू हो गया। जसवंत सिंह अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री थे। हालांकि, 2014 के लोकसभा चुनावों में पार्टी द्वारा टिकट से वंचित किए जाने पर भाजपा के साथ उनके संबंधों में खटास आ गई।

2014 में, उन्होंने बाड़मेर निर्वाचन क्षेत्र से स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और चुनाव हार गए। चुनावों के तुरंत बाद, पूर्व केंद्रीय मंत्री अगस्त 2014 में एक हादसे का शिकार हो गए थे और तब से अस्वस्थ चल रहे थे। बाद में लंबी बीमारी के बाद 2020 में उनका निधन हो गया। जसवंत सिंह को 2009 में भाजपा से निष्कासित कर दिया गया था जब उनकी पुस्तक जिन्ना: इंडिया, पार्टीशन, इंडिपेंडेंस प्रकाशित हुई थी, जिसमें उन्होंने कथित तौर पर पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की प्रशंसा की थी।

उनका और उनके परिवार का अपने गृह राज्य राजस्थान, खासकर जोधपुर, बाड़मेर और जैसलमेर में मजबूत पकड़ है। 82 वर्षीय नेता का राजनीतिक करियर तीन दशकों से अधिक समय तक चला, जिसमें उन्होंने रक्षा और विदेश मामलों सहित कई पदों पर काम किया। उनके बेटे मानवेंद्र सिंह 2018 में कांग्रेस में शामिल हो गए। हालांकि, बीच-बीच में बीजेपी से उनकी घर वापसी की चचार्एं भी चलती रहीं।

सूत्रों का कहना है कि मौजूदा प्रदेश भाजपा नेतृत्व के जसवंत सिंह के परिवार से अच्छे संबंध हैं। लेकिन, कांग्रेस ने मानवेंद्र को राजनीतिक नियुक्ति देकर मामला सुलझा लिया। अब पुरी के जसवंत सिंह के परिवार से मिलने के बाद फिर से कयासों का दौर चल रहा है। पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा, पुरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वफादारों में से एक हैं और अगर वह जसवंत सिंह के परिवार से मिलते हैं, तो इसका मतलब है कि बीजेपी के पुराने दिग्गज याद आ रहे हैं। दूसरी ओर, एक अन्य कार्यकर्ता ने दावा किया कि पुरी के जसवंत सिंह के साथ मधुर संबंध थे और इसलिए यह पुराने पारिवारिक मित्रों की मुलाकात जैसा था।

सभी सिद्धांतों के बीच, राजनीतिक कारकों को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है क्योंकि राज्य में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं और मानवेंद्र की राज्य के पश्चिमी हिस्से में महत्वपूर्ण पकड़ है। मानवेंद्र ने पुरी के साथ अपने परिवार की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, आज माननीय केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी जी ने जोधपुर फार्म हाउस आकर उनका (परिवार का) हालचाल जाना और परिवार से मिले। उन्होंने पुरी को टैग करते हुए कहा, आज आप आए, इतने सालों के प्यार और रिश्तों की यादें ताजा हो गईं। मां भगवती की कृपा से प्यार हमेशा ऐसे ही बना रहे।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Feb 2023 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story