हिमाचल को 52 साल में मिला दूसरा राज्य विश्वविद्यालय

Himachal gets second state university in 52 years
हिमाचल को 52 साल में मिला दूसरा राज्य विश्वविद्यालय
हिमाचल को सौगात हिमाचल को 52 साल में मिला दूसरा राज्य विश्वविद्यालय

डिजिटल डेस्क, शिमला। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने मंगलवार को यहां राज्य द्वारा संचालित विश्वविद्यालय सरदार पटेल विश्वविद्यालय के दो ब्लॉकों का उद्घाटन कर इसे औपचारिक रूप से लोगों को समर्पित कर दिया। राज्य को 52 वर्षो में यह दूसरा राज्य विश्वविद्यालय मिला है। मंडी, कांगड़ा, चंबा, लाहौल-स्पीति और कुल्लू जिलों के 141 से अधिक सरकारी और निजी कॉलेज विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं, जिसे मुख्यमंत्री के गृह जिले मंडी में स्थापित किया गया है।

उद्घाटन समारोह में बोलते हुए, ठाकुर ने घोषणा की कि कॉलेज और विश्वविद्यालय के शिक्षकों को संशोधित विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) वेतनमान प्रदान किया जाएगा और इस संबंध में एक महीने के भीतर एक अधिसूचना जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के गठन के बाद, पहला राज्य विश्वविद्यालय, हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय, शिमला में 22 जुलाई, 1970 को स्थापित किया गया था। उन्होंने कहा कि सरदार पटेल विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय की स्थापना के 52 साल बाद अस्तित्व में आया, जिसका उद्देश्य युवाओं को अपने क्षेत्रों के करीब उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सक्षम बनाना है।

मुख्यमंत्री ने विश्वविद्यालय के शिक्षकों और छात्रों से संस्था के उज्‍जवल भविष्य के लिए लगन और मिशनरी उत्साह के साथ काम करने का आग्रह करते हुए कहा कि इस विश्वविद्यालय का नाम सरदार वल्लभभाई पटेल के नाम पर रखा गया है, जिन्हें भारत के लौह पुरुष के रूप में याद किया जाता है। उन्होंने यह भी कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में सरदार पटेल की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। ठाकुर ने कहा कि राज्य के दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले छात्र इस विश्वविद्यालय की स्थापना से लाभान्वित होंगे क्योंकि मंडी हिमाचल प्रदेश के मध्य में स्थित है और पांच जिलों के छात्र इससे लाभांवित होंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   28 Jun 2022 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story