जीवन रक्षा के लिए पीएम पुलिस पदक को गृह मंत्रालय ने बंद किया

Home Ministry discontinues PM Police Medal for saving lives
जीवन रक्षा के लिए पीएम पुलिस पदक को गृह मंत्रालय ने बंद किया
अधिसूचना जीवन रक्षा के लिए पीएम पुलिस पदक को गृह मंत्रालय ने बंद किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा स्थापित जीवन रक्षा के लिए प्रधानमंत्री का पुलिस पदक को केंद्र सरकार ने तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। इसको लेकर बुधवार को केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने एक अधिसूचना भी जारी की है।

बता दें कि जिन पुलिस कर्मियों के द्वारा जीवन रक्षण हेतु उत्कृष्ट कार्य किया जाता है, उन्हें गृह मंत्रालय द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है। इसके पहले भी केंद्र ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को मिलने वाले 3 पुरस्कारों को बंद कर दिया था।

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से बुधवार को जारी की गई अधिसूचना में बताया गया है कि गृह मंत्रालय द्वारा स्थापित जीवन रक्षा के लिए प्रधानमंत्री का पुलिस पदक को तत्काल प्रभाव से बंद किया जाता है। जानकारी के मुताबिक पुरस्कार प्रदान करने की प्रणाली में सुधार की प्रक्रिया के तहत यह निर्णय लिया गया है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों और अन्य पुलिस संगठनों को आंतरिक सुरक्षा कर्तव्यों और उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिए जाने वाले तीन पुरस्कारों को भी बंद कर दिया था। इनमें पुलिस आंतरिक सुरक्षा सेवा पदक - जम्मू-कश्मीर राज्य/ नक्सल प्रभावित क्षेत्र/ पूर्वोत्तर क्षेत्र, उत्कृष्ट सेवा पदक और अति उत्कृष्ट सेवा पदक शामिल थे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Dec 2022 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story