विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित होने पर सम्मानित महसूस कर रही : मार्गरेट अल्वा

Honored to be nominated as oppositions vice presidential candidate: Margaret Alva
विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित होने पर सम्मानित महसूस कर रही : मार्गरेट अल्वा
मार्गरेट अल्वा विपक्ष के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित होने पर सम्मानित महसूस कर रही : मार्गरेट अल्वा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस की दिग्गज नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मार्गरेट अल्वा ने रविवार को उन्हें उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित करने के लिए विपक्षी दलों के प्रति आभार व्यक्त किया। अल्वा ने एक ट्वीट में कहा, भारत के उपराष्ट्रपति पद के लिए संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार के रूप में नामित होना एक विशेषाधिकार और सम्मान की बात है। उन्होंने उन पर विश्वास करने के लिए विपक्षी दलों के नेताओं को धन्यवाद दिया।

5 दशक पहले 1969 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल होकर राजनीति में आने वाले अल्वा ने कहा, मैं इस नामांकन को बड़ी विनम्रता के साथ स्वीकार करती हूं। पांच साल बाद, वह संसद के उच्च सदन के लिए चुनी गईं।

1975 से 1976 तक, उन्होंने कांग्रेस संसदीय दल की कार्यकारिणी में कार्य किया।1974 में पहली बार राज्यसभा के लिए चुनी गईं, अल्वा 1980, 1986 और 1992 में फिर से चुनी गई।80 के दशक के मध्य में, अल्वा ने केंद्रीय संसदीय मामलों के राज्य मंत्री के रूप में कार्य किया।1985 में, इंदिरा गांधी की हत्या और राजीव गांधी की शानदार चुनावी जीत के बाद, अल्वा को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के भीतर युवा मामलों, खेल, महिला और बाल विकास राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

उसी वर्ष, अल्वा ने नैरोबी में महिलाओं पर तीसरे संयुक्त राष्ट्र विश्व सम्मेलन में भाग लिया, और भारत लौटने पर, योजना आयोग (अब नीति आयोग) और कई मंत्रालयों के भीतर एक महिला प्रकोष्ठ की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।अल्वा, जो उत्तराखंड, राजस्थान, गोवा और गुजरात के राज्यपाल भी रही हैं, का नाम राकांपा सुप्रीमो के शरद पवार आवास पर विपक्षी दलों की बैठक के बाद तय किया गया।

विपक्षी बैठक में शामिल होने वाले नेताओं में समाजवादी पार्टी के राम गोपाल यादव, माकपा से सीताराम येचुरी, टीआरएस से केशव राव, राजद से एडी सिंह, शिवसेना से संजय राउत, कांग्रेस से जयराम रमेश और मलिकार्जुन खड़गे इत्यादी नेता थे।

उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है और इस पद के लिए चुनाव छह अगस्त को होंगे।उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है।एनडीए ने इस पद के लिए पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ को मैदान में उतारा है।भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने शनिवार शाम पार्टी मुख्यालय में संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद धनखड़ के नाम की घोषणा की।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 July 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story