कैसे शुरू हुई बुलडोजर राजनीति, यूपी में गलत करने वालों के खिलाफ न्याय के प्रतीक के रूप में उभरा

How bulldozer politics started, emerged as a symbol of justice against wrongdoers in UP
कैसे शुरू हुई बुलडोजर राजनीति, यूपी में गलत करने वालों के खिलाफ न्याय के प्रतीक के रूप में उभरा
बुलडोजर मुद्दा कैसे शुरू हुई बुलडोजर राजनीति, यूपी में गलत करने वालों के खिलाफ न्याय के प्रतीक के रूप में उभरा

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। करीब दो साल पहले उत्तर प्रदेश में शुरू हुई बुलडोजर राजनीति अब योगी आदित्यनाथ सरकार का शुभंकर बन गई है। बुलडोजर (जिसे आमतौर पर विध्वंस उपकरण के रूप में देखा जाता है ) सुशासन का प्रतीक बन गया है। देश में ज्यादातर सरकारें, मुख्य रूप से भाजपा के नेतृत्व वाली सरकारें, अब बुलडोजर पर दांव लगा रही हैं। बुलडोजर को पहली बार जुलाई 2020 में योगी आदित्यनाथ सरकार में प्रमुखता मिली, जब कानपुर के बिकरू गांव में गैंगस्टर विकास दुबे के घर को गिराने के लिए इस मशीन का इस्तेमाल किया गया था।

दुबे आठ पुलिस कर्मियों के नरसंहार का मुख्य आरोपी था और उसके महलनुमा घर पर बुलडोजर चलाने से हिंसा प्रभावित क्षेत्र में त्वरित न्याय सुनिश्चित हुआ। इसके बाद, बुलडोजर का इस्तेमाल मुख्तार अंसारी और अतीक अहमद जैसे माफिया डॉनों की अवैध संपत्ति को नष्ट करने के लिए किया गया, जो दोनों सलाखों के पीछे हैं। राज्य सरकार ने माफिया के घरों, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, होटलों और इमारतों के बुलडोजर की चपेट में आने की तस्वीरें और वीडियो जारी किए।

बुलडोजर धीरे-धीरे गलत करने वालों के खिलाफ न्याय के प्रतीक के रूप में उभरा और योगी समर्थकों, मुख्य रूप से हिंदुओं ने इस पहल की सराहना की। विधानसभा चुनाव के बीच एक स्थानीय दैनिक ने योगी आदित्यनाथ को बुलडोजर बाबा नाम दिया और इसने भाजपा के अभियान को अगले स्तर पर पहुंचा दिया। यूपी विधानसभा चुनावों के नतीजे जहां बीजेपी ने सत्ता में वापसी की, बुलडोजर की राजनीति पर मंजूरी की मुहर लगा दी और जिस विपक्ष ने बुलडोजर को अत्याचार के प्रतीक के रूप में पेश करने की कोशिश की थी, वह बैकफुट पर आ गया।

जबकि नतीजों ने मध्य प्रदेश और दिल्ली जैसे अन्य राज्यों को खुले हाथों से बुलडोजर फॉर्मूला अपनाने के लिए मजबूर किया, इसने योगी आदित्यनाथ को अपने दूसरे कार्यकाल में और भी आक्रामक तरीके से राजनीति के इस ब्रांड को आगे बढ़ाने का मौका दिया। यूपी पुलिस अब लगभग रोज ही माफिया सरगनाओं से जुड़े लोगों को निशाना बना रही है और लोग इसका लुत्फ उठा रहे हैं।

बुलडोजर बाबा की राजनीति तेजी से लोकप्रिय हो रही है और उनकी छवि एक कठोर प्रशासक के रूप में है जो किसी भी गलत काम करने वाले को नहीं छोड़ेगा। हालांकि बुलडोजर की राजनीति के चुनिंदा होने के आरोप लगते रहे हैं लेकिन स्वीकृति के स्वर कहीं ज्यादा ऊंचे हैं।

बुलडोजर की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अब अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर बुलडोजर टॉयज की पूरी रेंज बिक रही है। इस बीच बुलडोजर की राजनीति ने समाजवादी पार्टी को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाया है। समाजवादी पार्टी ने अपने चुनाव प्रचार में बीजेपी पर पलटवार करने के लिए बुलडोजर का इस्तेमाल किया था और अखिलेश यादव ने अपने हर भाषण में बुलडोजर को बीजेपी नेतृत्व की तानाशाही की मिसाल के तौर पर पेश किया।

सपा नेताओं ने बुलडोजर और आपातकाल की ज्यादतियों के बीच एक समानांतर रेखा खींची लेकिन यह चाल काम नहीं आई। नतीजों ने समाजवादी भावना को कमजोर कर दिया क्योंकि मतदाताओं ने जाहिर तौर पर बुलडोजर की राजनीति को मंजूरी दे दी थी। चुनाव के बाद, समाजवादी नेताओं ने बुलडोजर के बारे में बात करना लगभग बंद कर दिया है और योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला करने के लिए अपराध की घटनाओं और खराब कानून व्यवस्था का सहारा लेने लगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 May 2022 7:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story