विधानसभा चुनाव 2022: यूपी में तीसरे चरण में 60.46 फीसदी और पंजाब में 65.32 फीसदी मतदाताओं ने डाले वोट

February 20th, 2022

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पांच राज्यों के चुनावों की तारीख की घोषणा के बाद उत्तरप्रदेश के साथ रविवार को पंजाब में भी विधानसभा चुनाव का मतदान हुआ। हालांकि यूपी में सात चरणों में मतदान होगा। जिसमें तीसरे चरण का मतदान रविवार को संपन्न हुआ है।

जहां पंजाब में कुल 117 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई तो वहीं यूपी में तीसरे चरण में कुल 59 सीटों पर मतदान हुआ। अगर यूपी की बात करें तो फिरोजाबाद, एटा, हाथरस, कासगंज, मैनपुरी, कानपुर देहात, कानपुर नगर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, झांसी, ललितपुर,महोबा हमीरपुर और जालौन जिले में वोटिंग हुई थी। यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 60.46 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

यूपी के इन जिलों में हुई इतने फीसदी वोटिंग

यूपी विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान के दिन कासगंज जिले में शाम 6 बजे तक 63.4 फीसदी वोटिंग हुई है। कासंगज सदर विधानसभा क्षेत्र में 66.11, अमापुर में 61. 75 फीसदी मतदान हुआ, ओरैया में 61.31 फीसदी मतदान हुआ, पटियाली विधानसभा क्षेत्र में 62.7 फीसदी मतदान हुआ। यूपी के तीसरे चरण की सबसे हॉट सीट करहल में भी रविवार को मतदान हुआ जहां पर बीजेपी उम्मीदवार एसपी सिंह बघेल ने चुनाव आयोग से बूथ कैप्चरिंग की शिकायत की है।

पंजाब में इतने फीसदी हुआ मतदान

पंजाब में 117 विधानसभा सीटों के लिए कुल 24740 मतदान केंद्र बनाए गए थे। सुबह 8 बजे से वोटिंग की शुरूआत हो गई थी। पंजाब चुनाव में स्थिति काफी बेहतर दिखी और मतदान प्रतिशत 65.32 फीसदी पहुंचा। पंजाब के सीईओ एस करूणा राजू के अनुसार विधानसभा की 117 सीटों के लिए हुए मतदान के दौरान पांच बजे तक 63.5 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया था।

बता दें कि राज्य में महिला मतदाताओं के लिए 196 स्पेशल बूथ बनाए गए थे। वहां पर सबसे ज्यादा वोट पड़े यानी रिकॉर्ड वोटिंग हुई। पंजाब में मतादान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुआ। हालांकि छिटपुट घटनाओं के चलते 18 एफआईआर दर्ज की गई.

 

खबरें और भी हैं...