भारत में माओवादी अंतर्राष्ट्रीय समूहों से प्रेरित

Inspired by Maoist International Groups in India
भारत में माओवादी अंतर्राष्ट्रीय समूहों से प्रेरित
सरकार भारत में माओवादी अंतर्राष्ट्रीय समूहों से प्रेरित
हाईलाइट
  • भारत में माओवादी अंतर्राष्ट्रीय समूहों से प्रेरित: सरकार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकार ने बुधवार को राज्यसभा को बताया कि भारत में माओवादी अंतरराष्ट्रीय समूहों से प्रेरित हैं। गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने भाजपा सांसद (नामित) राकेश सिन्हा द्वारा पूछे गए एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि उनकी विचारधारा अंतरराष्ट्रीय समूहों से प्रेरित है और कभी-कभी इन समूहों द्वारा विरोध किया जाता है, जब उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है। उन्होंने यह भी कहा कि जब कुछ उग्रवादियों की गिरफ्तारी होती है तो ये संगठन मदद के लिए आगे आते हैं। राय ने कहा, वामपंथी उग्रवाद एक खतरनाक विचारधारा है, जो भारत विरोधी नारे लगाते हैं, वे कभी भी भारतीय संस्कृति का हिस्सा नहीं हो सकते।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों के मसीहा हैं, जिसके कारण उनके नेतृत्व में वामपंथी उग्रवाद की विचारधारा घटती जा रही है। मंत्री ने कहा, शहरी नक्सली विचारकों को गिरफ्तार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। वामपंथी चरमपंथी बंदूक की नोक पर तानाशाही लाना चाहते हैं। रेड कॉरिडोर में विकास कार्यों को अंजाम देने और इन उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चलाने से भी उग्रवादियों के पदचिन्ह भारत में तेजी से सिकुड़ते जा रहे हैं। सिन्हा ने पूछा था कि विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों में बैठे कुछ लोग कैसे शहरी नक्सल विचारधारा का प्रचार कर रहे हैं।

वामपंथी विचारधारा की जड़ों के बारे में बोलने की कोशिश करने वाले भाकपा सदस्य को उपसभापति हरिवंश ने अनुमति नहीं दी, जिन्होंने कहा कि कुछ भी रिकॉर्ड में नहीं जाएगा। मंत्री ने यह भी कहा, हम शहरी नक्सल शब्द का उपयोग नहीं करते हैं, चाहे वह ग्रामीण क्षेत्र हो या शहरी क्षेत्र, जब वामपंथी उग्रवाद की बात आती है, चाहे वह शहर हो या कोई अन्य स्थान, हम उसके अनुसार सख्त कार्रवाई करते हैं।

आईएएनएस

Created On :   9 Feb 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story