सीमा विवाद के बीच बेलगावी में सोमवार से शुरू होगा कर्नाटक विधानसभा का सत्र

karnataka assembly session will start from monday in belagavi amid border dispute
सीमा विवाद के बीच बेलगावी में सोमवार से शुरू होगा कर्नाटक विधानसभा का सत्र
कर्नाटक सियासत सीमा विवाद के बीच बेलगावी में सोमवार से शुरू होगा कर्नाटक विधानसभा का सत्र

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। महाराष्ट्र और कर्नाटक का सीमा विवाद कम होने के बजाए बढ़ता ही जा रहा है। इस बीच कर्नाटक विधानसभा का शीतकालीन सत्र सोमवार से बेलगामी में शुरू होगा। रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक में अगले साल अप्रैल-मई में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में वर्तमान बोम्मई सरकार के लिए उत्तरी कर्नाटक शहर में यह आखिरी शीतकालीन सत्र होगा। सत्र के दौरान भाजपा सरकार महत्वपूर्ण कानूनों को आगे बढ़ाने की योजना बना रही है, जबकि विपक्ष भ्रष्टाचार सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी में है।

भाजपा सरकार अनुसूचित जाति के आरक्षण को 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत करने और अनुसूचित जनजातियों के लिए 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 7 प्रतिशत करने की अपनी योजना के साथ आगे बढ़ रही है जो आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की 50 प्रतिशत की सीमा से ज्यादा है। कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने रविवार को हुबली में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि एससी/एसटी आरक्षण अध्यादेश विधेयक सोमवार से बेलागवी में सुवर्ण सौधा में राज्य विधानमंडल के सत्र में पेश किए जाने वाले विधेयकों में से एक है। कुल मिलाकर, छह ड्राफ्ट कानूनों की मंजूरी से पहले इनपर चर्चा की जानी है।

जबकि चार नए बिल हैं, दो बेंगलुरु में पिछले सत्र में पेश किए गए थे। इस बीच, विपक्षी दल भ्रष्टाचार, मतदाता सूची डेटा चोरी घोटाले, बेंगलुरु में चरमराते नागरिक बुनियादी ढांचे समेत अन्य मुद्दों पर राज्य सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, मंगलुरु में हाल ही में ऑटो रिक्शा विस्फोट का मामला भी एक प्रमुख फ्लैशपॉइंट है जिसको लेकर विधानसभा में हंगामे के आसार हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 Dec 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story