केरल हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा- कोच्चि में जारी धुंध कब साफ होगी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कोच्चि केरल हाईकोर्ट ने सरकार से पूछा- कोच्चि में जारी धुंध कब साफ होगी

डिजिटल डेस्क, कोच्चि। केरल उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को गहरी नाराजगी व्यक्त की और सरकार से पूछा कि कोच्चि में जारी धुंध कब साफ होगी, क्योंकि यह बहुत गंभीर है। केरल उच्च न्यायालय ने स्वत: संज्ञान लेते हुए इस मुद्दे को उठाया था और यह नौवां दिन है, जब राज्य की वाणिज्यिक राजधानी के कुछ हिस्सों में कचरे के ढेर और अपशिष्ट संयंत्र में आग लगने के कारण धुएं का गुबार बना हुआ है।

सरकार, कोचीन कॉर्पोरेशन को सुनने के बाद, अदालत ने विशेषज्ञों की एक समिति बनाने का फैसला किया, उनसे कहा कि वह उस जगह का दौरा करें जहां से धुआं आ रहा है और उनके आकलन पर एक विस्तृत रिपोर्ट के साथ वापस आएं।

ब्रह्मपुरम में अपशिष्ट संयंत्र में पिछले सप्ताह लगी आग से शहर में हवा की गुणवत्ता में गिरावट आई थी। कई क्षेत्रों में भारी धुएं के आवरण के कारण, केरल प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट पर जारी डेटा में कोच्चि का प्रदूषण स्तर पीएम 2.5 और पीएम 10 स्तर को दर्शा रहा है।

संकटग्रस्त निवासियों को बाहर निकलने पर एन-95 मास्क पहनने के लिए कहा जाता है और स्कूलों ने निचली कक्षाओं के बच्चों को घर के अंदर रहने के लिए कहा है। मामले में, स्थानीय कांग्रेस विधायक उमा थॉमस ने इस गंभीर मुद्दे पर अदालत के हस्तक्षेप की मांग करते हुए अदालत के समक्ष एक याचिका दायर की और इसका स्थायी समाधान चाहा।

केरल बीजेपी के अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने केंद्र को पत्र लिखकर तत्काल हस्तक्षेप की मांग की, भ्रष्टाचार में फंसे अपशिष्ट उपचार संयंत्र के कारण पर्यावरण प्रभाव आकलन का अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजने को कहा। प्रभावित जिले से आने वाले नेता प्रतिपक्ष वीडी सतीशन ने शुक्रवार को कहा कि सूरज सुबह नौ बजे दिखा था और हालात खराब हैं।

सतीशन ने कहा- विजयन सरकार कुछ भी करने में विफल रही है, नौ दिन हो गए हैं और अपशिष्ट उपचार संयंत्र को एक अनुभवहीन कंपनी को सौंपने के कई आरोप भी लगे हैं। हालात खराब हैं और लोग परेशान हैं और कोई समाधान भी नजर नहीं आ रहा है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 March 2023 3:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story