दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड-19 : भाजपा जरूरतमंदों तक पहुंचा रही राहत सामग्री

April 23rd, 2020

हाईलाइट

  • कोविड-19 : भाजपा जरूरतमंदों तक पहुंचा रही राहत सामग्री

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (आईएएनएस)। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कोरोनावायरस की रोकथाम के मद्देनजर लागू देशव्यापी बंद के दौरान देशभर में जरूरतमंदों के बीच राहत अभियान चला रही है।

सत्ताधारी पार्टी ने संकट की इस घड़ी में लोगों को राहत पहुंचाने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। भाजपा ने इस दौरान जनसेवा को समर्पित लक्ष्य निर्धारित किया है। इसके लिए पार्टी ने 916 संगठनात्मक जिलों को काम में लगाया गया है। साथ ही साथ देशभर के 3741 मंडल इस पूरे अभियान में शामिल है।

भाजपा के एक करोड़ कार्यकर्ता पार्टी के महाभोज कार्यक्रम के जरिए 5 करोड़ जरूरतमंदों को भोजन करा रहे हैं। पार्टी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा इस अभियान से जुड़े लोगों से लगातार बात कर अभियान की समीक्षा कर रहे हैं। अब तक इस अभियान से जुड़े 4.44 लाख पार्टी के कार्यकर्ताओं से ऑडियो वीडियो के जरिए बातचीत हो चुकी है।

पार्टी की गतिविधियों की समीक्षा के लिए अध्यक्ष जे.पी. नड्डा हर रोज पार्टी नेताओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग या टेलीफोन के जरिए संपर्क करते हैं। इस सिलसिले में नड्डा ने अब तक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 20 से अधिक राज्यों के अध्यक्ष, संगठन मंत्री, सांसदों और विधायकों से बात की है। इसके अलावा पार्टी अध्यक्ष पार्टी के सभी मोचरें के नेताओं और राष्ट्रीय पदाधिकारी से नियमित रूप से बात करते रहते हैं और जरूरी निर्देश देते रहते हैं।

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय सोनकर शास्त्री ने कहा, पार्टी की कार्यपद्धति बड़ी ही विशिष्ट है। पार्टी के शीर्ष नेता से लेकर बूथ स्तर के कार्यकर्ता तक आंतरिक रूप से जुड़े होते हैं। इसका सजीव उदाहरण यह है कि जब देश में बंदी हुई, लोग घरों से नहीं निकल पा रहे थे, इस सबके बावजूद पार्टी के कार्य वे संपादित कर रहे थे। पार्टी के प्रत्येक कार्यकर्ता राष्ट्रीय अध्यक्ष द्वारा दिए गए कामों को भली भांति निभा रहे थे। इसका आधार बना विज्ञान और तकनीक का बेहतर इस्तेमाल।

उन्होंने आगे कहा, ऑडियो, वीडियो और ब्रिज के माध्यम से राष्ट्रीय अध्यक्ष पार्टी के पदाधिकारियों के साथ-साथ बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को संदेश दे रहे थे।

शास्त्री ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और गृहमंत्री अमित शाह के कुशल संगठन क्षमता की वजह से ही ये सब संभव हो पा रहा है। उन्होंने भाजपा के संगठन को मजबूत आधार दिया है।

शास्त्री ने कहा कि संकट काल में राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य हर रोज 2 घंटे तक संगठन के पदाधिकारियों के साथ बात करते हैं। फिर वे पदाधिकारी ही संगठन महासचिव के से मंत्रणा करते हैं। उसके बाद संगठन महासचिव राष्ट्रीय अध्यक्ष से बात करते हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रतिदिन राज्यों के नेताओं, संगठन मंत्रियों, सांसदों से बारी-बारी से बात कर दिशा-निर्देश देते हैं। यह दिशा-निर्देश राज्यों से होकर मंडल स्तर तक पहुंचता है।

इसके अलावा 90 हजार से अधिक पार्टी के कार्यकर्ताओं को सिर्फ देशभर में बीमार वृद्ध लोगों की सेवा में लगाया गया है। कुल मिलाकर 18 लाख भाजपा के कार्यकर्ता इस दौरान लोगों की सेवा में लगे हैं। प्रधानमंत्री केयर्स में लोगों द्वारा अंशदान देने के अभियान में भी पार्टी के कार्यकताओं को लगाया गया है। प्रधानमंत्री की अपील पर पीएम केयर्स फंड में अब तक लगभग 15,00,000 से ज्यादा कार्यकर्ताओं ने अपना अंश दान दिया है। पार्टी द्वारा 1 करोड़ से अधिक राशन किट अब तक देशभर में जरूरतमंदों के बीच उपलब्ध कराया जा चुका है।

पार्टी तकरीबन 40 लाख खाद्य की पेकेट हर रोज लोगों में बांट रही है। अब तक 7 करोड़ फूड पैकेट का वितरण किया जा चुका है। इसके साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं के जरिये लोगों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को भी प्रेरित किया जा रहा है ।

लोगों को भोजन देने के अलावा पार्टी अब लोगों के बीच फेस कवर को बड़े पैमाने पर बांट रही है। अब तक तकरीबन एक करोड़ से ज्यादा फेस कवर लोगों के बीच बांटा जा चुका है। पार्टी का मानना है कि भोजन सामग्री के ज्यादा लोगों को फेसकवर की जरूरत है।

राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने कहा है कि पार्टी का फीड द नीडी कार्यक्रम अब लक्ष्य आधारित होगा। इसके तहत लगभग 10 करोड़ लोगों को हाथ से बने फेस मास्क प्रदान किए जाएंगे। भाजपा के राज्य प्रमुखों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने कहा था कि पार्टी पहले चरण के लॉकडाउन में पांच करोड़ लोगों को भोजन और राशन की चीजें वितरित करने में सक्षम रही थी।

खबरें और भी हैं...