कानूनी लड़ाई या ऑन-फील्ड कार्रवाई? पश्चिम बंगाल विपक्ष तृणमूल को स्टंप करने के तरीकों पर कर रहा विचार

Legal battle or on-field action? West Bengal opposition mulling over ways to stump Trinamool
कानूनी लड़ाई या ऑन-फील्ड कार्रवाई? पश्चिम बंगाल विपक्ष तृणमूल को स्टंप करने के तरीकों पर कर रहा विचार
पश्चिम बंगाल सियासत कानूनी लड़ाई या ऑन-फील्ड कार्रवाई? पश्चिम बंगाल विपक्ष तृणमूल को स्टंप करने के तरीकों पर कर रहा विचार

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में अगले दो वर्षों में लगातार दो चुनावों की पृष्ठभूमि के खिलाफ नए साल में राजनीतिक परि²श्य में कई दिलचस्प मोड़ आने की संभावना है- पहला त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव हैं और अगले साल और 2024 में लोकसभा चुनाव है। पश्चिम बंगाल में ग्रामीण निकाय चुनावों के परिणाम 2008 के बाद से लोकसभा चुनावों के लिए हमेशा एक संकेतक रहे हैं। 2008 में पंचायत चुनावों के परिणामों ने सीपीआई-एम में दरार के पहले संकेत देखे जो पहली बार हुआ था।

2009 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस-तृणमूल कांग्रेस गठबंधन ने सीटों की संख्या के मामले में शक्तिशाली सीपीआई-एम के नेतृत्व वाले वाम मोर्चे को पछाड़ दिया। इसका परिणाम अंतत: 2011 के विधानसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल में 34 साल के वाम मोर्चा शासन के पतन के रूप में हुआ। फिर से 2018 के पंचायत चुनावों में परिणामों ने भाजपा को पश्चिम बंगाल में सबसे दुर्जेय विपक्ष के रूप में उभरते हुए दिखाया, जिसमें वाम मोर्चा दूर से तीसरे स्थान पर था।

2019 के लोकसभा चुनावों में इस प्रवृत्ति को गति मिली, जब भाजपा ने 2014 में केवल दो से अपनी सीटों की संख्या बढ़ाकर 18 कर लिया, जबकि वाम मोर्चा की सीटों की संख्या घटकर शून्य हो गई। लेकिन क्या बीजेपी अपने प्रमुख विपक्ष के दर्जे को बरकरार रख पाएगी या ग्रामीण निकाय चुनावों में लाल सेना का पुनरुत्थान होगा? इस सवाल को इसलिए महत्व मिला है क्योंकि 2021 के विधानसभा चुनावों में सीटों की संख्या के मामले में शून्य पर सिमट जाने के बावजूद, बंगाल के वामपंथी पिछले दिनों हुए विभिन्न उपचुनावों और नगर पालिकाओं और नगर निगमों के चुनावों में अपने वोट शेयर में काफी सुधार करने में सफल रहे हैं।

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के खिलाफ भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर विरोध प्रदर्शनों में सीपीआई-एम के कार्यकर्ताओं की उपस्थिति ने काफी हद तक भाजपा द्वारा इसी तरह की पहल की है, जिसके नेता सत्तारूढ़ दल का मुकाबला करने के लिए अदालती लड़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं। यह देखा जाना बाकी है कि कानूनी लड़ाई या जमीनी प्रतिरोध तृणमूल कांग्रेस से निपटने के लिए विपक्ष की रणनीति होगी।

जहां तक भाजपा का संबंध है, ग्रामीण निकाय चुनावों के लिए उनकी रणनीतिक चालों से यह स्पष्ट हो जाता है कि आने वाले दिनों में अदालती लड़ाइयों पर निर्भरता अधिक होगी। रायगंज से पार्टी के लोकसभा सदस्य देबाश्री चौधरी के नेतृत्व में पंचायत चुनावों के लिए एक समिति बनाने के अलावा, पंचायत चुनावों के लिए कानूनी मामलों और सोशल मीडिया अभियान की देखभाल के लिए एक अलग समिति बनाई गई है।

पश्चिम बंगाल में पार्टी के कानूनी प्रकोष्ठ के संयोजक लोकनाथ चट्टोपाध्याय के प्रमुख चेहरे के साथ कानूनी दिमाग समिति पर हावी है। उनके अनुसार जब राज्य में लोकतांत्रिक व्यवस्था ध्वस्त हो जाती है, तो विपक्षी दलों के लिए न्याय पाने के लिए अदालतें ही एकमात्र सहारा रह जाती हैं क्योंकि केवल न्यायिक प्रणाली ही सत्तारूढ़ दल के अत्याचारों के खिलाफ लोकतंत्र की रक्षा के लिए उपचारात्मक उपायों का आदेश दे सकती है।

चट्टोपाध्याय ने कहा, मैं समझता हूं कि किसी भी चुनाव में अंतिम जनादेश मतदाताओं के हाथ में होता है। लेकिन फिर से, अदालत यह सुनिश्चित कर सकती है कि चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण हो और मतदाता बिना किसी डर के मतदान कर सकें। वस्तुत: उनकी प्रतिध्वनि करते हुए, राजनीतिक टिप्पणीकार सब्यसाची बंदोपाध्याय ने कहा कि कानूनी प्रवचन पर निर्भरता कभी भी विपक्ष के लिए सत्तारूढ़ बल को लेने के लिए प्रभावी उपकरण नहीं हो सकती है।

उन्होंने आगे कहा, फिर, पश्चिम बंगाल में उस 34 साल पुराने लाल किले का ढहना कृषि भूमि अधिग्रहण और चुनाव में धांधली जैसे मुद्दों पर तत्कालीन विपक्षी नेता के रूप में ममता बनर्जी द्वारा निरंतर जमीनी आंदोलन का परिणाम था इसलिए जो भी राजनीतिक दल खुद को एक प्रमुख राजनीतिक ताकत के रूप में स्थापित करना चाहता है, वह अंतत: जमीनी प्रतिरोध के माध्यम से जन समर्थन हासिल करेगा। कानूनी प्रवचन प्रक्रिया में उत्प्रेरक के रूप में कार्य कर सकता है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Dec 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story