एलजी ने सरकारी स्कूलों में भूत शिक्षकों को वेतन के रूप में अनियमितताओं की जांच का आदेश दिया

LG orders probe into irregularities in the form of salaries to ghost teachers in government schools
एलजी ने सरकारी स्कूलों में भूत शिक्षकों को वेतन के रूप में अनियमितताओं की जांच का आदेश दिया
दिल्ली एलजी ने सरकारी स्कूलों में भूत शिक्षकों को वेतन के रूप में अनियमितताओं की जांच का आदेश दिया
हाईलाइट
  • धन के गबन की आंतरिक जांच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति में कथित अनियमितताओं और गैर-मौजूद या भूत अतिथि शिक्षकों को वेतन के रूप में धन के गबन की आंतरिक जांच के आदेश दिए हैं।

एलजी सचिवालय ने मुख्य सचिव को निदेशक (शिक्षा) को दिल्ली सरकार के स्कूलों में आप सरकार द्वारा नियुक्त सभी अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति, उपस्थिति, वेतन के निकासी को तुरंत सत्यापित करने की सलाह देने के लिए कहा है। एलजी सचिवालय ने 30 दिनों के भीतर स्थिति रिपोर्ट देने को भी कहा है।

एलजी सचिवालय से मुख्य सचिव को भेजे गए नोट में लिखा है, एलजी ने देखा है कि गैर-मौजूद अतिथि शिक्षकों और धन के गबन के मामले गंभीर चिंता के हैं और प्रिंसिपल/वाइस प्रिंसिपल/अकाउंट्स स्टाफ की मिलीभगत के बिना नहीं हो सकते हैं। सरकारी फंड की धोखाधड़ी की इस तरह की घटना को अनुकरणीय और निवारक कार्रवाई के साथ पूरा किया जाना चाहिए। आंतरिक ऑडिट के तंत्र को मजबूत किया जाना चाहिए।

एलजी ने इससे पहले दिल्ली सरकार के बॉयज सीनियर सेकेंडरी स्कूल में गैर-मौजूद अतिथि शिक्षकों के नाम पर फर्जी तरीके से अतिथि शिक्षकों का वेतन लेने के लिए चार सेवारत और सेवानिवृत्त उप प्रधानाध्यापकों के खिलाफ जांच करने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी शाखा (एसीबी) को अनुमति दी थी। मामला तीन व्यक्तियों को 4.21 लाख रुपये के भुगतान से जुड़ा है। यानी, समीक्षा आर्य को 1,35,900, उमा शास्त्री को 1,42,078 और छोटे लाल को 1,43,678 रुपये का भुगतान किया गया। तीनों नामों में से कोई भी उक्त स्कूल में नियुक्त नहीं पाया गया।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Sep 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story