यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए मैक्रों को शी पर भरोसा

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
दुनिया यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने के लिए मैक्रों को शी पर भरोसा

डिजिटल डेस्क, बीजिंग। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने चीनी समकक्ष शी जिनपिंग से यूक्रेन में चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए रूस से बातचीत करने के लिए कहा है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, युद्ध को समाप्त करने की उम्मीदों के साथ मैक्रों चीन की अपनी राजकीय यात्रा पर बुधवार को बीजिंग पहुंचे।

एजेंडे में यूक्रेन सबसे ऊपर है, हालांकि मैक्रों की यात्रा की एक मजबूत आर्थिक भागादारी भी है। कुछ 50 कारोबारियों के प्रतिनिधिमंडल के साथ यात्रा के दौरान नए सौदों को अंतिम रूप देने या हस्ताक्षर करने की उम्मीद है।

उनके साथ यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन भी हैं। बीबीसी ने बताया कि मैक्रों और शी ने गुरुवार को बंद कमरे में बातचीत की, जिसे दोनों देशों के अधिकारियों ने स्पष्ट और दोस्ताना बताया। बाद में, दोनों राष्ट्रपतियों ने संयुक्त रूप से बीजिंग में ग्रेट हॉल ऑफ द पीपुल में मीडिया को संबोधित किया।

अपने शुरूआती बयान में, मैक्रों ने शी से कहा: मुझे पता है कि मैं रूस को युद्ध से रोकने के लिए आप पर भरोसा कर सकता हूं, और आप सभी को बातचीत के लिए एक साथ वापस ला सकते हैं। उन्होंने कहा कि रूस ने यूरोप में दशकों से चली आ रही शांति को समाप्त कर दिया है और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमन की खोज चीन के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना कि यह फ्रांस और यूरोप के लिए है।

मैक्रों ने कहा, जब तक यूक्रेन पर कब्जा है, तब तक हमारे पास एक सुरक्षित और स्थिर यूरोप नहीं हो सकता, यह कहते हुए कि यह अस्वीकार्य है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के एक सदस्य ने संगठन के चार्टर का उल्लंघन किया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नेता ने अपनी ओर से यूक्रेन मुद्दे पर अपने देश की स्थिति पर जोर दिया, जो सुसंगत और स्पष्ट है। यह अनिवार्य रूप से शांति वार्ता और राजनीतिक समाधान को सुविधाजनक बनाने के बारे में है। संकट को कम करने के लिए कोई रामबाण नहीं है।

शी ने कहा कि इसके लिए सभी पक्षों को काम करने की जरूरत है, युद्धविराम और शांति वार्ता के लिए भरोसे के निर्माण के लिए हालात बनाने की आवश्यकता है और कहा कि चीन संकट के राजनीतिक समाधान में अपनी भूमिका निभाने में यूरोप का समर्थन करता है।

उन्होंने यह भी कहा कि शांति वार्ता जल्द से जल्द फिर से शुरू होनी चाहिए और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तर्कसंगत बने रहने, संयम बरतने और ऐसी कार्रवाई करने से बचने का आग्रह किया जिससे संकट और बिगड़ सकता है या नियंत्रण से बाहर हो सकता है।

चीनी नेता ने दोहराया कि परमाणु हथियारों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए और परमाणु युद्ध नहीं लड़ना चाहिए, साथ ही किसी भी परिस्थिति में जैविक हथियारों के इस्तेमाल का विरोध किया। राष्ट्रपति ने कहा, चीन फ्रांस के साथ संपर्क में रहने और संकट के राजनीतिक समाधान में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से, चीन ने तटस्थता का दावा किया है और खुद को शांति दूत के रूप में स्थापित करने का प्रयास किया है। इसने अपनी खुद का पीस प्लान भी जारी किया है, जिसे पश्चिमी देश आमतौर पर यह कहते हुए खारिज कर देते हैं कि यह रूस की ओर झुका हुआ है।

लेकिन यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने इसमें रुचि व्यक्त की है और शी के साथ सीधी बातचीत का आह्वान किया है, जिन्होंने अभी तक सार्वजनिक रूप से प्रतिक्रिया नहीं दी है। मैक्रों की यात्रा राजनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है। मैक्रों शुक्रवार को चीन के दक्षिणी वाणिज्यिक केंद्र ग्वांगझू की यात्रा के साथ अपनी राजकीय यात्रा जारी रखेंगे।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 April 2023 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story