महाराष्ट्र सियासी संकट की आंच पहुंची राजस्थान, कांग्रेस जल्द लेगी बड़ा फैसला, पायलट को मिलेगी गहलोत की जगह?

Maharashtra political crisis hits Rajasthan, will Sachin Pilot replace Gehlot?
महाराष्ट्र सियासी संकट की आंच पहुंची राजस्थान, कांग्रेस जल्द लेगी बड़ा फैसला, पायलट को मिलेगी गहलोत की जगह?
कांग्रेस में कलह महाराष्ट्र सियासी संकट की आंच पहुंची राजस्थान, कांग्रेस जल्द लेगी बड़ा फैसला, पायलट को मिलेगी गहलोत की जगह?

डिजिटल डेस्क, जयपुर। देश में एक तरफ महाराष्ट्र में सियासत को लेकर महासंग्राम शुरू है तो वहीं इसकी आंच राजस्थान तक पहुंचती नजर आ रही है। जब से राजस्थान में कांग्रेस सरकार बनी है तभी से कई बार गहलोत व पायलट गुटों के बीच अंदरूनी कलह निकल कर सामने आई है। कई बार तो इन दोनों के बीच बचाव में शीर्ष नेतृत्व को भी आना पड़ा। सीएम अशोक गहलोत तो सचिन पायलट पर बीजेपी के केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ मिलकर सरकार गिराने का भी आरोप लगा चुके हैं। जिसको लेकर राजस्थान की सियासत में काफी हंगामा भी हुआ था।

इन दिनों राजस्थान में कांग्रेस दो खेमों में बंट चुकी है। एक पायलट का खेमा तो दूसरा गहलोत का खेमा। इन दोनों के बीच आपसी टकराव की खबरें अक्सर आती रहती हैं। पायलट गुट हमेशा सचिन पायलट को राजस्थान का मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहता है। जिसको लेकर गहलोत गुट कभी-कभी तो आमने-सामने आ जाता है।

इसी बीच प्रियंका गांधी के करीबी माने जाने वाले कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने एक ट्वीट कर राजस्थान की सियासत में हवा दे दी है। उनके ट्वीट के बाद राजस्थान की राजनीति में बाजार गर्म है। राजनीतिक जानकारों की माने तो लोग तरह-तरह की अटकलें लगाना शुरू कर दिए हैं। यहां तक कि लोगों का कहना है कि गहलोत पर इन दिनों राजनीतिक संकट मंडराने लगा है। सचिन पायलट को सीएम बनाने की मांग फिर से तेज हो गई है। 

कांग्रेस नेता के इस ट्वीट ने बढ़ाई हलचल

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम ने एक ट्वीट कर राजस्थान की सियासत में भूचाल खड़ा कर दिया है। गौरतलब है कि एक कांग्रेस कार्यकर्ता के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए आचार्य प्रमोद ने लिखा कि विषपान करने वाले नील कंठ का अभिषेक “श्रावण” मास में किया जाता है,हर हर महादेव। उनके इस ट्वीट पर सियासी अटकलें लगाई जा रही है और बताया जा रहा है कि कांग्रेस नेता सचिन पायलट को लेकर यह ट्वीट की गई है।

जिसमें उनकी तुलना विष पीने वाले भगवान शंकर से की गई है। साथ ही इशारों में श्रावण मास में राजस्थान की सत्ता में परिवर्तन की बात भी कह डाली। कांग्रेस नेता प्रमोद के ट्वीट को लेकर इस वक्त राजस्थान में सियासत पूरी तरह से गर्म हो गई है। पायलट खेमें को लोग काफी खुश है और उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही राजस्थान की  राजनीति में कुछ बड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है।

पायलट खेमे के विधायक ने बोला हमला

उधर, कांग्रेस नेता सचिन पायलट के खेमे के विधायक इंद्राज गुर्जर ने ट्वीट कर सीएम अशोक गहलोत पर बड़ा हमला बोला है और कहा है कि जमीन पर बैठा आदमी कभी गिरता नहीं है, फिक्र उनको है जो हवा में है। विधायक के इस ट्वीट के बाद राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि राजस्थान में कभी भी महाराष्ट्र की तरह ही राजनीतिक हलचल देखने को मिल सकती है। इस वक्त राजस्थान कांग्रेस अंदरूनी कलह से जूझ रहा है।

 गहलोत ने साधा था निशाना

सूबे के सीएम अशोक गहलोत ने कांग्रेस नेता सचिन पायलट पर गंभीर आरोप लगाया है। गहलोत ने सीकर जिले के लक्ष्मणगढ़ में कहा था कि सचिन पायलट कांग्रेस सरकार गिराने में केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के साथ साजिश में शामिल थे। उन्होंने कहा केंद्रीय मंत्री को टेलीफोन टैपिंग मामले में अपना वॉयस सैंपल देना चाहिए।

गहलोत ने आगे कहा पायलट चूक गए इसका मतलब दोनों सरकार गिराने में लगे हुए थे। गललोत के इस बयान के बयान राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। राजनीतिक जानकारों की माने तो राजस्थान में राजनीतिक मिजाज कभी बदल सकता है और महाराष्ट्र जैसे हालात बनने से नहीं नकारा जा सकता है।

राहुल गांधी ने की थी तारीफ

राहुल गांधी ने ईडी से पूछताछ के बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बात की थी। इसी दौरान उन्होंने बताया कि ईडी के अधिकारियों ने मुझसे पूछा था कि आप थकते नहीं है, तो हमने कहा कि कांग्रेस के हर नेता में धैर्य है। यहां सचिन पायलट जी बैठे हैं। राहुल ने जैसे सचिन का नाम लिया तो उनके खेमे के समर्थकों में जश्न का माहौल हो गया, लोग उनके समर्थन में नारेबाजी करने लगे। राहुल गांधी की तारीफ के बाद गहलोत का पायलट पर सीधा हमला राजस्थान की राजनीति में हवा दे रहा है।

Created On :   29 Jun 2022 11:07 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story