गुजरात से एशियाई शेरों के लिए बाघों की अदला-बदली करेगा महाराष्ट्र

Maharashtra to swap tigers for Asiatic lions from Gujarat
गुजरात से एशियाई शेरों के लिए बाघों की अदला-बदली करेगा महाराष्ट्र
गुजरात गुजरात से एशियाई शेरों के लिए बाघों की अदला-बदली करेगा महाराष्ट्र

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने कहा कि प्रदेश एक बड़ी पहल के तहत मुंबई के बाघों की जोड़ी को गुजरात के जूनागढ़ के एशियाई शेरों के जोड़े के साथ अदला-बदली करेगा। मुनगंटीवार के पड़ोसी राज्य के दौरे और सोमवार को अपने गुजरात समकक्ष जगदीश विश्वकर्मा के साथ चर्चा के दौरान यह निर्णय लिया गया। शेर की जोड़ी, एक नर और मादा को वर्तमान में जूनागढ़ के सक्करबाग प्राणी उद्यान में रखा गया है, जबकि बाघ की जोड़ी वर्तमान में मुंबई में संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (एसजीएनपी) में रहती है।

बैठक के बाद, दोनों राज्यों के मंत्रियों ने संयुक्त रूप से परियोजना के लिए केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण (सीजेडए) की मंजूरी लेने का फैसला किया है। परियोजना के लिए प्रारंभिक चर्चा महाराष्ट्र के प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुनील लिमये द्वारा सक्करबाग प्राणी उद्यान निदेशक अभिषेक कुमार और अन्य के साथ की गई थी। इसी तरह, राज्य के अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक और एसजीएनपी के निदेशक डॉ जी. मल्लिकार्जुन ने भी गुजरात के अधिकारियों के साथ बैठकें कीं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   27 Sep 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story