हिजाब से बिगड़ेगा अखिलेश यादव का खेल, पीएम मोदी ने पर्दानशीनों के बहाने साधे नए चुनावी समीकरण!

Modi sought votes from Muslim women, reminded him to end triple talaq
हिजाब से बिगड़ेगा अखिलेश यादव का खेल, पीएम मोदी ने पर्दानशीनों के बहाने साधे नए चुनावी समीकरण!
यूपी विधानसभा चुनाव- 2022 हिजाब से बिगड़ेगा अखिलेश यादव का खेल, पीएम मोदी ने पर्दानशीनों के बहाने साधे नए चुनावी समीकरण!

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश में चुनावी मौसम में दूसरे चरण के 9 जिलों की 55 सीटों पर वोटिंग जारी है। तो वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर में जनसभा को संबोधित किया और समाजवादी पार्टी पर जमकर हमलावर दिखे। इसी दौरान पीएम मोदी ने एक बार फिर मुस्लिम महिलाओं से बीजेपी के पक्ष में मतदान करने की अपील की। पीएम मोदी ने तीन तलाक का मुद्दा उछाला और कहा कि इससे मुस्लिम महिलाओं के जीवन में बदलाव आया है।

बीजेपी को वोट करने की पीएम मोदी ने कई वजहें बताईं। इस वक्त देश में जहां हिजाब को लेकर विवाद उठा है तो वहीं पीएम मोदी लगातार मुस्लिम महिलाओं को साधने की कोशिश कर रहे हैं। पीएम मोदी की मुस्लिम महिलाओं से बीजेपी के पक्ष में वोट करने की अपील ने सियासत में सवाल खड़ा कर दिया है कि क्या हिजाब की आड़ में मुस्लिम महिलाएं बीजेपी को वोट देकर सपा का सियासी समीकरण बिगाड़ सकती हैं? इसको लेकर सियासत में अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं।

पीएम मोदी ने बताया वोटिंग का रूझान

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि पहले चरण के रूझान बताते हैं कि यूपी में दूसरे चरण का जो ट्रेंड आया है और पहले चरण की जो वोटिंग हुई है, उसने चार बातें बहुत साफ कर दी हैं। पहला कि भाजपा की सरकार, योगी जी की सरकार फिर आ रही है, पूरे जोर- शोर के साथ आ रही है। दूसरा कि हर जाति के लोग, हर वर्ग के लोग बिना बंटे, गांव के लोग शहर के लोग बिना बंटे, बिना किसी भ्रम में पड़े एकजुट होकर अपने यूपी के तेज विकास के लिए वोट कर रहे हैं।

तीसरा कि हमारी माताओं, बहनों व बेटियों ने बीजेपी की जीत का झंडा खुद उठा लिया है। चौथा कि मेरी मुस्लिम बहनें, चुपचाप, बिना किसी शोर-शराबे के, मन बनाकर मोदी को आशीर्वाद देने के लिए घर से निकल रही हैं। हमारी मुस्लिम महिलाएं-बहनें-बेटियां जानती हैं कि जो सुख-दुख में काम आता है, वही अपना होता है। पीएम मोदी के इस बयान के बाद यूपी की सियासत में हलचल मच गई है।

मुस्लिम महिलाओं को रिझाने में कही ये बात

यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान पीएम मोदी का पूरा भाषण मुस्लिम महिलाओं के इर्द-गिर्द रहा है। दूसरे चरण के चुनाव के दौरान भाजपा को इतना पता है कि अगर मुस्लिम महिलाएं बीजेपी के पक्ष में वोट कर देंगी तो बात बन जाएगी और सपा के लिए मुश्किल हो सकती है। पीएम मोदी ने कहा कि जब यूपी में अपराधी कंट्रोल में आए तो इसका लाभ मुस्लिम बहन बेटियों को भी मिला। पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि स्कूल-कॉलेजों में मुस्लिम बेटियों की संख्या बढ़ रही है।

मेरा निरंतर प्रयास रहा है कि कैसे अपनी मुस्लिम बहन-बेटियों का जीवन आसान बना सकूं। तीन तलाक प्रथा पर घेरते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर कोई मुस्लिम बहन अपने मायके जाती है तो तुरंत तीन तलाक दे दिया जाता है। ससुराल से पत्नी बाइक लेकर नहीं आई तो तीन तलाक दे दिया जाता है। सोने की चेन लेकर अगर नहीं आई तो तीन तलाक दे दिया जाता है। छोटी-छोटी बात पर तलाक,तलाक,तलाक कहकर मुस्लिम महिलाओं का पूरा जिंदगी बर्बाद हो जाती थी।

इससे सिर्फ मुस्लिम महिलाओं को परेशानी नहीं बल्कि उस बेटी के मां बाप के दर्द को समझिए। अगर ससुराल से बेटी मायके वापस आ जाए तो उसके मन में क्या गुजरेगी। वह हमेशा डर में जीती थी कि कहीं तीन तलाक ना हो जाए। आज देश की हर मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक कानून के खिलाफ हमने सुरक्षा दी है। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि तीन तलाक का कानून बनने के बाद यूपी की हजारों मुस्लिम बहन बेटियों का घर तबाह होने से बचा है। 

बीजेपी की सियासी रणनीति

राजनीतिक विशेषज्ञों के मुताबिक बीजेपी को पिछले तीन चुनावों में महिलाओं के काफी वोट मिले हैं। बीजेपी महिलाओं के बीच जनधन खाते, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर, मुफ्त राशन जैसी योजनाओं को लेकर जा रही है और उसका सीधा लाभ महिलाओं को बता रही है। जिन पर घर चलाने की जिम्मेदारी होती है। बीजेपी हमेशा कहती आ रही कि बिना भेदभाव के इन सभी योजनाओं का लाभ मुस्लिम महिलाओं को भी मिल रहा है।

पार्टी को उम्मीद है कि कुछ हद तक मुस्लिम महिलाओं के मन में पार्टी के प्रति एक नरम रवैया पैदा हुआ है। तीन तलाक कानून बनने के बाद बड़ी तादाद में पढ़ी लिखी मुस्लिम महिलाओं ने भाजपा की शुक्रिया अदा की थीं। बीजेपी की यही रणनीति है कि मुस्लिम महिलाओं से इन्ही मुद्दों पर पार्टी के पक्ष में मतदान कराने की कोशिश की जाए। 

इन बदलावों का हो सकता असर

यूपी विधानसभा चुनाव में अक्सर सपा को एकमुश्त मुस्लिम वोट मिलने की बात कही जा रही है। पार्टी अबकी बार मुस्लिम, यादव के परंपरागत मतदाताओं के अलावा पिछड़ों पर भी दांव खेल रही है। ऐसे में सपा के गणित को बिगाड़ने के लिए बीजेपी ने नया वोट बैंक जोड़ने की कोशिश की है। माना जाता है कि बीजेपी को मुस्लिम वोट बेहद कम मिलते हैं। पार्टी इसके लिए ज्यादा कोशिश भी नहीं करती दिखती है।

हालांकि पार्टी को उम्मीद है कि यदि कुछ फीसदी मुस्लिम महिलाएं भी पार्टी के पक्ष में वोट कर सकती हैं। तो यह सपा को सीधा नुकसान होगा। इसी कड़ी में मोदी ने आज कानपुर में जनसभा के दौरान मुस्लिम महिलाओं से बीजेपी के पक्ष में वोट करने की अपील भी की थी। भगवा दल के परंपरागत वोटर्स के अलावा एक नया वर्ग बीजेपी को मिलता है तो करीबी मुकाबले वाले सीटों पर बड़ा असर डाल सकता हैं। अबकी बार बीजेपी की पूरी नजर मुस्लिम महिलाओं के वोट पर है।

Created On :   14 Feb 2022 11:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story