राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक ऐतिहासिक दस्तावेज है

National Education Policy is a historical document
राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक ऐतिहासिक दस्तावेज है
गोवा राज्यपाल राष्ट्रीय शिक्षा नीति एक ऐतिहासिक दस्तावेज है

डिजिटल डेस्क, पणजी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) को ऐतिहासिक दस्तावेज बताते हुए गोवा के राज्यपाल और गोवा विश्वविद्यालय (जीयू) के कुलपति पी.एस. श्रीधरन पिल्लई ने गुरुवार को कहा कि यह न्यू इंडिया और आत्मनिर्भर भारत की नींव रखेगा। पिल्लई पणजी में गोवा विश्वविद्यालय के 38वें स्थापना दिवस समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हितधारकों के लिए गुजरात के काम की समीक्षा करने और उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए यह दिन एक महत्वपूर्ण दिन है।

राज्यपाल ने लक्ष्य हासिल करने की अंतहीन यात्रा व्याख्यान देते हुए कहा कि अपनी स्थापना के बाद से जीयू ने लगातार वृद्धि की है, संबद्ध कॉलेजों की संख्या-व्यावसायिक और सामान्य शिक्षा के साथ-साथ पेश किए गए पाठ्यक्रमों की विविधता दोनों के मामले में अपनी पहुंच का विस्तार किया है।

उन्होंने कहा, जीयू उच्च शिक्षा में एनईपी को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है और इसे लचीला बनाने और बहु-अनुशासनात्मक और समग्र शिक्षा प्रदान करने के लिए विभिन्न शिक्षण विभागों के दस स्कूलों में एकीकरण जैसी पहल की है। उन्होंने आगे कहा कि जीयू ऐसे कार्यक्रम और पाठ्यक्रम विकसित कर रहा है, जो ओपन डिस्टेंस लनिर्ंग में मदद करेंगे और विदेशी विश्वविद्यालयों के सहयोग से दोहरी डिग्री कार्यक्रम शुरू करने की भी योजना बना रहे हैं।

 

सोर्स- आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   30 Jun 2022 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story