दैनिक भास्कर हिंदी: सरदार की ताजपोशी: नवजोत सिंह सिद्धू ने संभाल पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार, कैप्टन अमरिंदर भी रहे मौजूद

July 23rd, 2021

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पंजाब कांग्रेस को नया अध्यक्ष मिल गया है। कांग्रेस विधायक नवजोत सिंह सिद्धू ने आज (शुक्रवार) प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार संभाल लिया है। इस दौरान मंच पर मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह भी मौजूद रहे। पद संभालते ही सिद्धू ने हुंकार भरी और कहा कि उनका मिशन पंजाब को जिताना है। देश का किसान दिल्ली की सड़कों पर धरना दे रहा है, सबसे बड़ा मसला यही है। मेरी प्रधानी का सबसे बड़ा मिशन किसानों को ताकत देना ही है।

सिद्धू ने कहा कि किसान मोर्चा वालों मैं मिलना चाहता हूं। सिद्धू ने कहा कि मेरी चमड़ी मोटी है, मेरा मिशन एक ही है। सिद्धू ने कहा कि कार्यकर्ता के विश्वास में भगवान की आवाज है, हम कार्यकर्ताओं की आवाज को सुनेंगे। नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि क्यों चोरों की चोरी पकड़ी ना जाए और क्यों महंगी बिजली खरीदी जाए।

वहीं, अमरिंदर सिंह ने कहा, मुझे अकाली दल और आम आदमी पार्टी पर कोई भरोसा नहीं है, हमें इनसे बचना होगा। कांग्रेस पार्टी एक जमात है जो शुरू से देश की आज़ादी के लिए अपने कदम उठाती आई है। कैप्टन अमरिंदर ने सिद्धू को सीख देते हुए कहा, पंजाब की सियासत में हम दोनों एक साथ चलेंगे। सिद्धू को संबोधित करते हुए कैप्टन ने कहा कि आप देखिएगा अगले चुनाव में कोई नहीं रहेगा। जब आपका जन्म हुआ तो मेरा कमीशन हुआ था। इन सब बातों से कैप्टन ने ये बताने की कोशिश कर रहे हैं कि सिदधू जब पैदा हुए तब से उनके परिवार को वो जानते हैं। मंच से कैप्टन ने दो-तीन बार कहा कि सुनो सिद्धू। लेकिन सिद्धू इस दौरान इधर उधर देखते रहे। वहीं मंच से सिद्धू ने जब कार्यकर्ताओं को संबोधित किया तो उनकी बातों में तल्खी दिखी।

ताजपोशी से पहले कैप्टन अमरिंदर से मिले नवजोत सिंह सिद्धू
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चंडीगढ़ के पंजाब भवन में नवनियुक्त प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू से मुलाकात की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने पार्टी के विधायकों, सांसदों और राज्य के वरिष्ठ पदाधिकारियों को चाय पर आमंत्रित किया।

गुरुवार को पंजाब कांग्रेस के नए वर्किंग प्रेसिडेंट संगत सिंह, कुलजीत नागरा कैप्टन अमरिंदर सिंह को न्योता देने गए थे, जो उन्होंने स्वीकार कर लिया था। नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा भेजे गए न्योते में लिखा गया था कि कैप्टन परिवार के बड़े हैं, ऐसे में वह नई टीम को आकर आशीर्वाद दें। 

पंजाब में संकट का समाधन हो गया है- राहुल गांधी 
कांग्रेस द्वारा नवजोत सिंह सिद्धू को पार्टी का पंजाब प्रमुख नियुक्त किए जाने के बाद राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि संकट का समाधान हो गया है। संसद के बाहर मीडिया से बात करते हुए राहुल गांधी ने कहा, पंजाब का संकट सुलझ गया है। उनकी यह टिप्पणी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के यह कहने के एक दिन बाद आई है कि वह सिद्धू के नेतृत्व में राज्य कांग्रेस की नई टीम के कार्यभार संभालने के समारोह में शामिल होंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री का खेमा अपनी मांग पर अड़ा हुआ था कि सिद्धू को पहले बिजली संकट और बेअदबी के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ अपनी कथित टिप्पणी पर सार्वजनिक रूप से माफी मांगनी चाहिए और उसके बाद ही अमरिंदर सिंह उनसे मुलाकात करेंगे। एकजुटता और शक्ति प्रदर्शन में सिद्धू ने 62 विधायकों के साथ दिखे, जिसमें चार कैबिनेट मंत्री शामिल थे, उन्होंने बुधवार को अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में मत्था टेका था। हालांकि मुख्यमंत्री और उनके करीबी सिद्धू के अपने निर्वाचन क्षेत्र अमृतसर (पूर्व) और वहां के धार्मिक स्थलों के पहले दौरे से नदारद थे। 18 जुलाई को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा इस पद पर नियुक्त किए जाने के बाद सिद्धू की यह पहली अमृतसर यात्रा थी, जिसने पंजाब में कांग्रेस के भीतर व्यस्त लॉबिंग को समाप्त किया।

खबरें और भी हैं...